scriptस्‍पेशल रिपोर्ट: 1423 स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए है केवल एक सिपाही | special report on ghaziabad school students security | Patrika News
गाज़ियाबाद

स्‍पेशल रिपोर्ट: 1423 स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए है केवल एक सिपाही

गाजियाबाद जनपद में हैं 33 सौ से अधिक स्कूल जबक‍ि पुलिसकर्मियों की संख्‍या है 701

गाज़ियाबादSep 16, 2017 / 11:43 am

sharad asthana

ghaziabad school
वैभव शर्मा, गाजियाबाद। हर माता-पिता का सपना होता है कि उसका बच्चा पढ़-लिखकर एक बेहतर इंसान बने। उसका करियर, उसका भविष्य बेहद उज्जवल हो और समाज में उसका नाम खूब रोशन हो। यकीनन इसी उम्मीद के साथ हर माह सुबह 6 बजे उठकर एक मां अपने बच्चे का स्कूल लंच तैयार करती होगी। पिता बड़े प्यार से बच्चे को उठाकर नहलाता होगा, लेकिन इन दिनों हर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजते समय अजीब से डर के माहौल में दिखाई दे रहे हैं। गुरुग्राम के रेयाल से लेकर गाजियाबाद के जीडी गोयनका तक बच्चों के साथ हो रहे हादसे और वारदातें हर माता-पिता के दिल को झकझोर रही हैं। हम अपनी इस रिपोर्ट के माध्यम से आप को डराने का नहीं बल्कि उस असलियत से रूबरू कराने का प्रयास कर रहे हैं, जो आपके बच्चे की सुरक्षा से सीधे तौर से जुड़ी है। हमने जनपद के स्कूलों की संख्या और जनपद के पुलिसकर्मियों का जब आकलन किया, तो एक आश्चर्यजनक सत्य सामने आया। जिसको देखकर हम लोग भी सोचने में मजबूर हो गए कि हमारे बच्चे क्या वाकई स्कूल जाते समय सुरक्षित हैं।
नोएडा: प्रद्युम्‍न हत्‍याकांड के बाद जिले के 171 स्कूल हो सकते हैं बंद, नोटिस जारी

स्कूलों की संख्या के हिसाब से पर्याप्त नहीं है सुरक्षा बल
जिले में स्कूलों की संख्या लगभग साढ़े तीन हजार है, जबकि पुलिसकर्मी एक हजार भी नहीं हैं। जब स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या को पुलिसकर्मियों की संख्या के साथ मिलान करेंगे तो एक हजार से अधिक बच्चों की जिम्मेदारी एक सिपाही के कंधों पर होगी। ऐसे में आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि किस तरह से एक सिपाही एक हजार से अधिक बच्चों की सुरक्षा कर सकता है। जबकि उसी सिपाही को बैंक ड्यूटी, मामलों की विवेचना, दबिश देना, कोर्ट ड्यूटी सहित कई प्रकार के कार्य करने पड़ते हैं।
प्रिंसिपल के बेटे ने पांचवीं क्लास की छात्रा से की दुष्कर्म की कोशिश, पुलिस ने भेजा जेल

3327 स्‍कूल हैं जिले में

जनपद में लगभग 3327 स्कूल मौजूद हैं, जिनमें गलियों में संचालित हो रहे बिना मान्यता के कोचिंग सेंटर और छोटे-मोटे स्कूल शामिल नहीं हैं। एक अनुमान के हिसाब से जनपद में 9 लाख 98 हजार एक सौ बच्चे शिक्षा के लिए घर से शिक्षण संस्थानों में जाते हैं, जबकि जिले में मौजूदा समय में 701 पुलिसकर्मी हैं। ऐसे में अगर हम आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है क‍ि 1423 बच्चों की सुरक्षा के लिए सिर्फ एक पुलिसकर्मी मौजूद है।
शिक्षा अधिकारी और शिक्षकों के बीच हुई जमकर मारपीट, देखें वीडियो

एसएसपी ने कहा, सीमित हैं जवान

इस बारे में एसएसपी हरियानारायण सिंह का कहना है क‍ि सभी जनपद में पुलिस के जवान सीमित हैं। इसके बावजूद समय-समय पर स्कूलों के साथ में समन्वय बैठक करके तालमेल बिठाया जाता रहा है। इसके अलावा सिपाही को बीट पर ध्यान देने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हुए हैं।
थाने- स्कूल- सिपाही
कवि नगर- 214- 103
सिहानी गेट- 229- 95
कोतवाली- 226- 86
विजयनगर- 238- 104
साहिबाबाद- 1306- 108
इंदिरापुरम- 817- 112
खोड़ा- 102- 65
लिंक रोड- 195- 28

Home / Ghaziabad / स्‍पेशल रिपोर्ट: 1423 स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए है केवल एक सिपाही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो