scriptUP TET 2018: परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले जरूर पढ़ें ये 10 अनिवार्य नियम, नहीं तो होगी परेशानी | UP TET 2018 exam rules and regulation in Hindi | Patrika News
गाज़ियाबाद

UP TET 2018: परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले जरूर पढ़ें ये 10 अनिवार्य नियम, नहीं तो होगी परेशानी

ये सामान लेकर पहुंचेंगे परीक्षा केन्द्र पर तो नहीं दे पाएंगे परीक्षा
 
 

गाज़ियाबादNov 17, 2018 / 05:24 pm

Iftekhar

UP Tet 2018

UP TET 2018: परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले जरूर पढ़ें ये 10 अनिवार्य नियम, नहीं तो होगी परेशानी

गाजियाबाद. शिक्षक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET-2018) का आयोजन 18 नवंबर यानी रविवार को होगा। इस बार इस प्रतियोगी परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए सख्त व्यवस्था की गई है। गौरतलब है कि परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र का गेट खोला जाएगा। परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा हॉल में जाने संबंधी अहम दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, जो कि परीक्षा केंद्र के लिए रवाना होने से पहले पढ़ना हर परीक्षार्थी के बहुत जरूरी है।

 

यूपी टीईटी 2018: परीक्षा हॉल में ये सामान लेकर जाएंगे तो नहीं मिलेगी एंट्री

1. परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे (30 मिनट) पहले पहुंचना अनिवार्य है। इसके साथ ही परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद परीक्षा केंद्र पर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2. अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश-पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान-पत्र व प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाण-पत्र या किसी भी सेमेस्टर की मार्कशीट की मूल प्रति/संबंधित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार/सक्षम प्राधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त मार्कशीट की प्रमाणित प्रति साथ लाना अनिवार्य किया गया है। इन दस्वाजों के नहीं होने पर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

3.परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश-पत्र के अलावा अन्य कोई भी पत्र, किताबें, नोट बुक, इलैक्ट्रॉनिक ग्जेट जैसे कैलकुलेटर, मोबाइल वगैरह परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं है।

4. परीक्षा के सभी सवाल बहुविकल्पीय होंगे। उच्च प्राथमिक स्तर पर भाग-1 से भाग-3 तक के प्रश्न सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य है। भाग- IV के प्रश्न विषय विशेष से संबंधित होंगे। गणित एवं विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को भाग (IV) ‘क’ तथा अन्य सभी अभ्यर्थियों को भाग IV ‘ख’ के प्रश्नों को हल करना होगा।

5. बहुविकल्पीय प्रश्न के उत्तर के लिए ओएमआर पर निर्धारित कॉलम में दिए गए गोले को काले बॉल प्वॉइंट पैन से काला करें। अन्य किसी रंग के स्याही के पेन या पेंसिल का बिल्कुल भी प्रयोग न करें।

6. परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद कक्ष निरीक्षक को ओ.एम.आर. शीट जमा करने के बाद निरीक्षक की अनुमति से ही परीक्षा कक्ष एवं परीक्षा केंद्र से बाहर जाने की अनुमति होगी।

7. ओएमआर आंसरशीट की जांच इलेक्ट्रॉ़निक स्कैनिंग डिवाइस के जरिए की जाएगी। ऐसे में ओएमआर शीट में ओवरराइटिंग करने पर या एक से अधिक गोले को काला करने पर या व्हाइटनर का इस्तेमाल करने पर मूल्यांकन नहीं होगा।

8. इसके अलावा ओएमआर में निर्धारित स्थान पर ही हल किए गए प्रश्नों की संख्या शब्दों और अंकों में अवश्य लिखें।

9. परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर कोई रफ कार्य नहीं करना चाहिए। वहीं, टेस्ट बुकलेट मिलने के बाद उसके सभी पेजों की जांच कर लें। अगर कोई कटा-फटा होतो तो उसे बदल लें।

10. इसके साथ ही अभ्यर्थी अनिवार्य रूप से ओएमआर आंसरशीट पर निर्धारित स्थान पर प्रश्न पुस्तिका नंबर, प्रश्न पुस्तिका सीरीज, रोल नंबर, भाषा विकल्प व पार्ट IV को लिखें और संबंधित गोले को रंगें, वरना मूल्यांकन नहीं हो पाएगा।

 

 

Home / Ghaziabad / UP TET 2018: परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले जरूर पढ़ें ये 10 अनिवार्य नियम, नहीं तो होगी परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो