UP Weather Alert : मौसम विभाग की चेतावनी, मानसून से पहले तेज आंधी-तूफान दे सकता है दस्तक

UP Weather Forecast : मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में अगले दो दिन तेज आंधी-तूफान का जारी किया अलर्ट

By: Ashutosh Pathak

Updated: 07 Jun 2018, 05:41 PM IST

गाजियाबाद। भीषण गर्मी के बाद देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है। लेकिन दिल्ली एनसीआर में अभी भी लोग चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप से परेशान है। हालाकि उम्मीद की जा रही है जल्द ही एनसीआर में भी मानसून दस्तक देने वाला है। वहीं मौसम विभाग ने प्री मानसून से पहले पश्चिमी यूपी के कई जिलों में चेतावनी तेज आंधी, तूफान की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अलगे दो दिन तक तेज हवाओं के साथ बारिश का अंदेशा जाहिर किया है।

ये भी पढ़ें : यूपी के इस शहर में पुलिस नहीं रोक पा रही यह काम, पकड़ने के बावजूद कर रही यह कार्रवार्इ

दरअसल उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक तेज हवाएं चलने और बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले दो दिनों में कई राज्यों में आंधी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसी के साथ मानसून से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में रुक रुककर बारिश होना शुरु हो जाएगी।

बात करें गाजियाबाद से की तो गुरुवार को भी यहां लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। हालाकि मौसम विभाग ने शाम के बाद रात में भी आकाश में बादल छाये रहने का अनुमान जताया है।

ये भी पढ़ें : योगी राज में बड़ा भ्रष्टाचार उजागर, यादव सिंह के बाद अब इस अफसर पर कसा शिकंजा

स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में पिछले काफी समय से मौसम शुष्क बना हुआ है। ऐसे में मध्य पाकिस्तान से ओड़िशा के बीच एक ट्रफ बन रहा है। यह हरियाणा और दिल्ली से होकर गुजर रहा है। जिससे मैदानी राज्यों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी नमी भरी हवाएं चल रही हैं।

ये भी पढ़ें : पहले पी खूब शराब लेकिन जब पैसे देने हुए तो ठेके संचालक के साथ किया कुछ ऐसा की मच गई अफरा-तफरी

अब अगले 24 से 48 घंटों के दौरान दिल्ली और एनसीआर में धूलभरी हवाएं चलने और बादलों की गर्जना के होने की संभावना है। कहीं -कहीं बारिश भी हो सकती है। बारिश होने की स्थिति में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। स्काईमेट के अनुसार 10 जून से प्री मानसून गतिविधियां बढ़ेंगी।

ये भी पढ़ें : खून का बदला खून...तीन साल पुराने हत्या मामले इस तरह लिया बदला! सहमे इलाके के लोग

आपको बता दें कि पश्चिमी यूपी में मानसून की सामान्य तिथि 29 जून है, लेकिन स्काईमेट के अनुसार अब तक की अच्छी प्रगति और वर्तमान मौसम की स्थिति को देखते हुए मानसून 22 व 23 जून तक ही दिल्ली पहुंच सकता है। बहरहाल बुधवार को उमस की वजह से जिले को लोगों की परेशानियां काफी अधिक बढ़ गई हैं।

ये भी पढ़ें : पिता ने पीएम और सीएम के खिलाफ की पोस्ट तो भड़का बेटा, पिता के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

Show More
Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned