scriptवीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे आर्मी चीफ विपिन रावत | Army Chief Vipin Rawat will arrive on Veer Abdul hameed Martyr day program | Patrika News

वीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे आर्मी चीफ विपिन रावत

locationगाजीपुरPublished: Jul 21, 2017 08:00:00 pm

10 सितंबर को शहादत दिवस पर हर साल आयोजित होता है कार्यक्रम

Martyar Day

Martyar Day

गाजीपुर. 10 सितम्बर उस वीर सपूत का शहादत दिवस है जिसने 1965 की भारत-पाकिस्तान की जंग में अमेरिका निर्मित पैंटन टैंक को अपने जीप पर लगी सामान्य गन से अपने अचूक निशानेबाजी से ध्वस्त कर दिया और देश की खातिर शहीद हो गये। देश के लिए शहीद होने वाले जवान वीर अब्दुल हमीद की वीरता के किस्से आज भी इलाके में सुनाये जाते हैं। इन्हें मरणोपरान्त सेना के सर्वोच्च पदक परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया।


यह भी पढ़ें

देश को सर्वाधिक प्रधानमंत्री देने वाले यह शहर बना आतंकवाद की नर्सरी, खुफिया तंत्र भी हुआ फेल




उसके बाद 10 सितम्बर को प्रतिवर्ष उनके पैतृक गाँव धामूपुर स्थित पार्क में शहादत दिवस मनाया जाता रहा है। इस बार शहादत दिवस पर सेना इसे यादगार बनाना चाहती है जिसके लिये इस बार के कार्यक्रम में आर्मी चीफ जनरल विपिन रावत अपने मातहतों के साथ स्वयं मौजूद रहेंगे। उनके आने की जानकारी पर सेना भी सक्रिय हो चुकी है, सेना की तरफ से जिलाधिकारी को इस कार्यक्रम में स्थानीय सहयोग के लिये पत्र भी लिखा है।





शुक्रवार को वीर अब्दुल हमीद के पौत्र जमील अहमद जिलाधिकारी से मिले और पूरे कार्यक्रम का रूपरेखा उनको बताया। उस दिन एक्स सर्विस मैन की रैली, मेडिकल कैम्प,कैण्टीन कैम्प के साथ ही और कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। शहीद के पौत्र ने बताया कि इस अवसर पर पैंटन टैंक के डमी क्लास 5 का इनाग्रेशन भी जनरल करेंगे। उन्होंने इस क्षेत्र के युवाओं की बेहतर शिक्षा के लिये आर्मी स्कूल की मांग रखेंगे ताकि यहां के युवा भर्ती में जाने के बाद सबकुछ ठीक ठाक होने के बाद भी परीक्षा और इंटरव्यू से बाहर न हो पायें। उन्होंने यह भी बताया कि इस अवसर पर सेना पैराशूट से जम्पिंग भी करेगी। इस प्रकार यहां के लोगों को तरह की चीजें भी देखने को मिलेंगी। जिलाधिकारी ने बताया कि वीआईपी के आने की सूचना मिली है, जिला प्रशासन इसमें पूरा सहयोग करेगा।



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो