वीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे आर्मी चीफ विपिन रावत

 वीर अब्दुल हमीद की शहादत दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे आर्मी चीफ विपिन रावत
Martyar Day

10 सितंबर को शहादत दिवस पर हर साल आयोजित होता है कार्यक्रम

गाजीपुर. 10 सितम्बर उस वीर सपूत का शहादत दिवस है जिसने 1965 की भारत-पाकिस्तान की जंग में अमेरिका निर्मित पैंटन टैंक को अपने जीप पर लगी सामान्य गन से अपने अचूक निशानेबाजी से ध्वस्त कर दिया और देश की खातिर शहीद हो गये। देश के लिए शहीद होने वाले जवान वीर अब्दुल हमीद की वीरता के किस्से आज भी इलाके में सुनाये जाते हैं। इन्हें मरणोपरान्त सेना के सर्वोच्च पदक परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया।


यह भी पढ़ें:

देश को सर्वाधिक प्रधानमंत्री देने वाले यह शहर बना आतंकवाद की नर्सरी, खुफिया तंत्र भी हुआ फेल


उसके बाद 10 सितम्बर को प्रतिवर्ष उनके पैतृक गाँव धामूपुर स्थित पार्क में शहादत दिवस मनाया जाता रहा है। इस बार शहादत दिवस पर सेना इसे यादगार बनाना चाहती है जिसके लिये इस बार के कार्यक्रम में आर्मी चीफ जनरल विपिन रावत अपने मातहतों के साथ स्वयं मौजूद रहेंगे। उनके आने की जानकारी पर सेना भी सक्रिय हो चुकी है, सेना की तरफ से जिलाधिकारी को इस कार्यक्रम में स्थानीय सहयोग के लिये पत्र भी लिखा है।





शुक्रवार को वीर अब्दुल हमीद के पौत्र जमील अहमद जिलाधिकारी से मिले और पूरे कार्यक्रम का रूपरेखा उनको बताया। उस दिन एक्स सर्विस मैन की रैली, मेडिकल कैम्प,कैण्टीन कैम्प के साथ ही और कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। शहीद के पौत्र ने बताया कि इस अवसर पर पैंटन टैंक के डमी क्लास 5 का इनाग्रेशन भी जनरल करेंगे। उन्होंने इस क्षेत्र के युवाओं की बेहतर शिक्षा के लिये आर्मी स्कूल की मांग रखेंगे ताकि यहां के युवा भर्ती में जाने के बाद सबकुछ ठीक ठाक होने के बाद  भी परीक्षा और इंटरव्यू से बाहर न हो पायें। उन्होंने यह भी बताया कि इस अवसर पर सेना पैराशूट से जम्पिंग भी करेगी। इस प्रकार यहां के लोगों को तरह की चीजें भी देखने को मिलेंगी। जिलाधिकारी ने बताया कि वीआईपी के आने की सूचना मिली है, जिला प्रशासन इसमें पूरा सहयोग करेगा।



खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned