script15 अगस्त पर मदरसे में फतवे का नहीं रहा असर, सबने कहा हम भारतीय हैं… | independence day celebration in madarasa at ghazipur | Patrika News
गाजीपुर

15 अगस्त पर मदरसे में फतवे का नहीं रहा असर, सबने कहा हम भारतीय हैं…

राष्ट्रभक्ति के रंग में सरोबार हुए छात्र और शिक्षक 

गाजीपुरAug 15, 2017 / 04:15 pm

वाराणसी उत्तर प्रदेश

independence day celebration

मदरसे में रही स्वतंत्रता दिवस की धूम

गाजीपुर. 15 अगस्त को लेकर सरकार के आदेश के बाद भी बरेली के से जारी फतवे का असर गाजीपुर जिले के इस मदरसे में नहीं रहा। भारी संख्या में मदरसे में पहुंचे छात्रों और परिजनों ने राष्ट्रागान, राष्ट्रगीत गाकर देशभक्ति की बात की। कहा कि हम सबसे पहले हिंदुस्तानी हैं उसके बाद मुसलामान कहा हमारे लिए पहले देश है बाद में धर्म।
दरअसल देश में तिरंगा झंडा फहराने और राष्ट्रगान गाए जाने को लेकर मुस्लिम समाज में कई तरह की भ्रांतियां रही हैं। जिसको लेकर मदरसों में कहीं तिरंगा फहराया जाते हैं तो कहीं इसका विरोध किया जाता है। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शासनादेश जारी कर कहा था कि इस बार 15 अगस्त को उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में तिरंगा फहराया जाएगा और राष्ट्रगान भी गाया जाएगा। जिसकी वीडियोग्राफी कराकर सभी मदरसों को शासन को भेजना होगा । जिसके बाद सरकार के फैसले के विरोध में कई मुस्लि धर्मगुरूवों ने आवाज बुलंद कर दी। सरकार के फैसले के खिलाफ फतवा भी जारी कर दिया गया।
जी हां इधर सरकार ने सभी मदरसों में 15 अगस्त को सभी मदरसों में राषट्रगान और राष्ट्रीगीत गाये जाने का शासनादेश जारी किया उधर बरेली दरगाह की तरफ से आला हजरत इस बात पर कड़ा ऐतराज जताया और इस फैसले के खिलाफ फतवा जारी कर दिया गया। जिसको लेकर मुस्लिम समाज में कई तरह की भ्रांतिया पैदा हो गई लेकिन उन भ्रांतियों को दरकिनार करते हुए। जनपद के मदरसा मोहिसिनुल उलूम में मंगलवार को मदरसा के प्रधानाचार्य प्रबंधक और टीचरों की अगुवाई में पहले तिरंगा झंडा फहराया गया। फिर छात्राओं के द्वारा राष्ट्रगान गाया गया। इतना ही नहीं मदरसे के शिक्षक और छात्रों ने एक साथ मिलकर सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा भी गाया।इस अवसर पर मदरसा के प्रधानाचार्य हैदर अली ने बताया कि यह देश हमारा है और हम देश के हैं। देश के लिए बनाया गया नियम कानून और संविधान से हम बड़े नहीं हैं। बरेली में क्या फतवा जारी किया गया इससे भी हमारा कोई लेना देना नहीं है पहले हम भारतीय हैं और उसके बाद हम मुसलमान।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो