scriptजब राजीव गांधी अचानक पहुंचे मेघनाथ गुप्ता की चाय की दुकान पर, कहा था तुम्हारी किस्मत बदल दूंगा | Rajeev Gandhi and Tea Stall owner Meghnath Gupta Untold Story | Patrika News
गाजीपुर

जब राजीव गांधी अचानक पहुंचे मेघनाथ गुप्ता की चाय की दुकान पर, कहा था तुम्हारी किस्मत बदल दूंगा

कर्नाटक के श्रीपेरंबदूर में बम विस्फोट में शहादत से 14 दिन पहले गाजीपुर से गजुरते हुए जल्लापुर में मेघनाथ की दुकान पर राजीव गांधी ने पी थी चाय।
अब प्रियंका गांधी के भी चुनाव अभियान के दौरान उसी दुकान पर चाय पीने की चर्चा है।

गाजीपुरMay 13, 2019 / 04:09 pm

रफतउद्दीन फरीद

Rajeev Gandhi Meghnath Gupta

राजीव गांधी

गाजीपुर . वो सात मई 1991 की रात थी। उन दिनों चुनाव चल रहे थे। अचानक ही एक गाड़ी आकर रुकी, उसमें से निकले आदमी ने कहा राजीव गांधी आ रहे हैं। हम हैरान रह गए। फिर अचानक दनादन कई गाड़ियां आकर रुकीं। कुछ लोग उतरे और पूरी चेकिंग की उसके बाद कहा सर आइये। फिर वो निकले और आकर मेरी चाय की दुकान पर बैठ गए। गाजीपुर के जल्लापुर गांव निवासी मेघनाथ गुप्ता को आज भी उस रात की एक-एक घटना याद है। वो बताते हैं कि राजीव गांधी को जब उन्होंने अपना हाल बताया था तो उन्होंने वादा किया था कि चुनाव बाद तुम्हारी किस्मत बदल देंगे, लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था… इतना कहते-कहते मेघनाथ उस रात की यादों में खो जाते हैं।
 

2019 के लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में पूर्वांचल की गाजीपुर समेत कई सीटों पर चुनाव हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बनारस से गाजीपुर होते हुए बलिया तक चुनावी यात्रा और सभाएं करने वाली हैं। दौरा तय हुआ तो उनका जल्लापुर की मेघनाथ गुप्ता की दुकान पर चाय पीने का प्रोग्राम भी होगा। यह बात सुनकर मेघनाथ खुश हैं। वो बताते हैं कि हमने स्व. राजीव गांधी को भी चाय पिलायी थी अब उनकी बेटी प्रियंका गांधी को भी पिलाएंगे। इसी खुशी में वो उस रात का पूरा किस्सा बताते हैं जब राजीव गांधी उनकी दुकान पर आए थे और चाय पी थी।
उत्तर प्रदेश के जिले गाजीपुर की मोहम्मदाबाद विधानसभा में पड़ता है जल्लापुर गांव। यह गांव उसी रोड पर है जो बिहार से यूपी की ओर आती है। यहीं मंदिर के पास मेघनाथ गुप्ता की छोटी सी चाय की दुकान है जो 30 साल से भी ज्यादा समय से आज तक चल रही है। मेघनाथ बताते हैं कि सात मई 1991 को देश में चुनाव का माहौल था। तब समाचार का मतलब रेडियो या दूरदर्शन था, मोबाइल और इंटरनेट की तो हमने सोचा भी नहीं था। जो खबरें आती थीं उसी से चुनाव के माहौल और देश के हालात का पता चलता था।
Rajeev Gandhi Meghnath Gupta
इसी दौरान सात मई 1991 की रात को वह अपनी चाय की दुकान पर बैठे लोगों को चाय पिला ही रहे थे कि अचानक एक एक गाड़ी आकर रुकी और उसमें से निकले व्यक्ति ने बताया कि राजीव गांधी आ रहे हैं। कुछ ही देर बाद कई और गाड़ियां आयीं। दुकान की चेकिंग की गयी और फिर गाड़ी से लम्बे कद के जबरदस्त पर्सनालिटी वाले राजीव गांधी निकलकर दुकान में आए। इस बीच गांव में हल्ला मच गया कि मेघनाथ ने कुछ गलत काम किया है, इसलिये बाहर से फोर्स आयी है छापा मारने। छापेमारी देखने के लिये गांव के लोगों की भी भीड़ जमा हो गयी।
राजीव गांधी ने चाय पिलाने को कहा। मैं चाय बनाने लगा तो वह भी मुझसे बतियाने लगे। इस बीच पता चला कि बनारस में उनकी कोई सभा है और वो वहीं जाने के लिये निकले हैं। मेघनाथ बताते हें कि राजीव गांधी ने उनसे पूछा कि कितने एकड़ खेती है। जवाब में मेधनाथ ने कहा कि एकड़ में कहां, बस जी खा लेने भर है। अपने भाई के बारे में भी बताया जो पढ़ा लिखा तो था, लेकिन बेरोजगार। इस बीच राजीव गांधी ने जब चाय पी तो उसकी तारीफ की। एक-एक करके उन्होंने तीन बार स्पेशल चाय बनवाकर पिया। राजीव गांधी ने कहा कि अमूमन चुनाव के दिनों में एक-एक दिन तीन से चार रैलियां होती हैं। कभी कभी तो किसी रैली में पहुंच भी नहीं पाते हैं। बावजूद इसके उन्होंने उस रात 45 मिनट चाय की दुकान पर गुजारे।
Rajeev Gandhi Meghnath Gupta
 

मेघनाथ ने बताया कि राजीव गांधी मुझे चुनाव बाद बुलाया था और कहा था मैं तुम्हारी किस्मत बदल दूंगा। मैंने कहा मैं आपके बंगले तक कैसे पहुंच पाउंगा तो उन्होंने पत्रकारों को कहा कि इन्हें चुनाव बाद हमारे बंगले तक पहुंचा देना। इसके बाद मेघनाथ दुखी मन से बताते हैं कि फिर 14 दिन बाद वो मनहूस खबर आयी कि तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में एक आत्मघाती बम विस्फोट में वो शहीद हो गए। मेघनाथ कहते हैं कि प्रियंका गांधी आएंगी तो हम उनका स्वागत करेंगे। उन्हें भी चाय बनाकर पिलाएंगे। इसके बाद वो चाय बनाकर पिलाने में जुट जाते हैं।
By Alok Tripathi

Home / Ghazipur / जब राजीव गांधी अचानक पहुंचे मेघनाथ गुप्ता की चाय की दुकान पर, कहा था तुम्हारी किस्मत बदल दूंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो