script8 हजार परीक्षार्थी बैठे, लेकिन पास हुए 13 हजार, बेसिक शिक्षा विभाग में हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा | Basic Shiksha Vibhag big scam paper tampering in Gonda | Patrika News
गोंडा

8 हजार परीक्षार्थी बैठे, लेकिन पास हुए 13 हजार, बेसिक शिक्षा विभाग में हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा

यूपी के गोण्डा जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में एक के बाद एक फर्जीवाड़े के खुलासे होने का क्रम जारी है।

गोंडाNov 19, 2017 / 05:58 pm

Abhishek Gupta

Shiksha Vibhag

Shiksha Vibhag

गोण्डा. यूपी के गोण्डा जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में एक के बाद एक फर्जीवाड़े के खुलासे होने का क्रम जारी है। 2004-05 में आगरा विश्विद्यालय में 8 हजार परीक्षार्थियों ने टीईटी की परीक्षा दी, लेकिन पास हुए 13 हजार। एसआईटी के जांच में इस बात का खुलासा किया गया है। 4570 शिक्षकों के अंक पत्र फेंक और टेम्पर पाये गए हैं। इसमें 9 गोण्डा में चिन्हित किये गए हैं। इस एक पखवाड़े में दो दर्जन शिक्षकों के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है।
बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विभाग में कार्यरत अध्यापकों के फर्जीवाड़े का खुलासा होने पर एक पखवारे में 15 सहायक अध्यापकों को बर्खास्त कर मुकदमा दर्ज कराया गया है। इन बर्खास्त शिक्षकों में 2 शिक्षक दो जिलों में शिक्षक के पद पर नियुक्त होकर दो स्थानों से सरकार से वेतन ले रहे थे। जबकि 4 शिक्षकों के टीईटी का प्रमाण पत्र कूटरचित था। शेष 9 के कूटरचित प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए बार-बार सूचना देने के बावजूद न तो न्यायालय में अपना पक्ष रखे गए और न ही विभाग में, जिससे इन्हें भी बर्खास्त कर दिया गया है। एक पखवारा भी नहीं बीता था कि आगरा विश्‍वविद्यालय पास एसआईटी के जांच में 4570 में गोण्‍डा के ९ अध्‍यापकों के शैक्षिक प्रमाण पत्र कुटरचित पाये गये हैं, जिनमें चार अध्‍यापकों ने अपना स्‍थानान्‍तरण गैर जनपद करा लिया है। बेसिक शिक्षाधिकारी सन्‍तोष देव पाण्‍डे ने बताया कि पूर्व के १५ शिक्षकों का प्रकरण नियुक्ति के दौरान बेसिक शिक्षाधिकारी गोण्डा से अमित सचान व स्वाति उत्तम ने कूटरचित प्रमाण पत्र लगाने की शिकायत की थी, लेकिन विभाग ने कोई कर्रवाई और जांच न कर जिले के विभिन्न स्कूलों में नियुक्ति कर दी थी। जिससे उच्च न्यायालय में अमित सचान व स्वाति सहित ने 9 याचिकाएं दाखिल की, न्यायालय के निर्देश पर जांच हुई तो फर्जीवाड़े का खुलासा होने पर कार्यवाई की गई है।

Home / Gonda / 8 हजार परीक्षार्थी बैठे, लेकिन पास हुए 13 हजार, बेसिक शिक्षा विभाग में हुआ बड़ा फर्जीवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो