scriptGonda ayushman card will be made door to door take these forms to camp | अब डोर टू डोर बनेगा आयुष्मान कार्ड, कैंप में इन प्रपत्रों को लेकर जाएं | Patrika News

अब डोर टू डोर बनेगा आयुष्मान कार्ड, कैंप में इन प्रपत्रों को लेकर जाएं

locationगोंडाPublished: Dec 26, 2023 03:29:34 pm

Submitted by:

Mahendra Tiwari

Ayushman Card Scheme:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अति महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू हो गया है। अब स्वास्थ्य कर्मी कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनेंगे। बनवाने के लिए इन पर पत्रों को साथ में लेकर जाना होगा।

 

20231226_152644.jpg
Ayushman Card Scheme: यूपी के इस जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान भवः अभियान के तहत डोर टू डोर कैंप लगाकर कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने कोटेदार और आशा बहू को सूची उपलब्ध करा दी है। कैंप में लाभार्थियों को राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड भी ले जाना पड़ेगा। बिना इसके आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाएगा।
बलरामपुर जिले में आयुष्मान कार्ड योजना का अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने विशेष अभियान शुरू किया है। इसके तहत शहरी क्षेत्र में डोर टू डोर स्वास्थ्य कार्यकर्ता लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनायेंगे। जिसको लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी ने आवश्यक निर्देश जारी किया है। शहरी क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मुकेश कुमार रस्तोगी ने बताया कि शासन के निर्देश पर शहरी क्षेत्र में पात्र लाभार्थियों के शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के उददेश्य से विशेष अभियान "आयुष्मान भवः" शुरु किया गया है। बताया कि लक्षित लाभार्थियों की वार्ड-वार सूची सरकारी राशन की दुकानों पर कोटेदारों को उपलब्ध करा दी जायेगी। तथा स्थानीय आशाओं को भी उपलब्ध करा दी जायेगी। जिससे आयुष्मान योजना के छूटे हुये लाभार्थियों को आसानी से सूचित किया जा सके। सभी पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य है।सीएमओ ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। इसलिए हर लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिये सघन अभियान चलाया जा रहा है।
CMO बोले- 10 जनवरी तक चलेगा अभियान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बलरामपुर ने पात्र लाभार्थियों से अपील किया है कि अधिक से अधिक संख्या में अपना आयुष्मान कार्ड बनवाकर योजना का लाभ लें। बताया कि यह अभियान आज 26 दिसंबर से शुरु किया गया है। जो 10 जनवरी तक विशेष अभियान चलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो