scriptन शौचालय न बिजली व्यवस्था, गोंडा के इस विद्यालय में अंधेरे में कराई जाती है पढ़ाई | gonda news children in this school are taught in dark | Patrika News
गोंडा

न शौचालय न बिजली व्यवस्था, गोंडा के इस विद्यालय में अंधेरे में कराई जाती है पढ़ाई

जिले के प्राइमरी विद्यालय में गर्मी से परेशान बच्चों को अंधेरे में रह कर पूरी करनी पड़ती है पढ़ाई

गोंडाJul 09, 2018 / 07:35 pm

Mahendra Pratap

gonda

न शौचालय न बिजली व्यवस्था, गोंडा के इस विद्यालय में अंधेरे में कराई जाती है पढ़ाई

गोंडा. अकसर कहा जाता है पढ़गा इंडिया, तभी तो बढ़ेगा इंडिया। लेकिन गोंडा के एक गांव के विद्यालय का हाल ऐसा है कि बच्चे पढ़ते तो हैं लेकिन कुछ सीख नहीं पाते। सीखेंगे भी कैसे, जब भीषण गर्मी में बिना पंखे और तो और बिना लाइट के पढ़ाई कराई जा रही हो। हवा के लिए बच्चे कभी खिड़की खोलते हैं, तो कभी कक्षा से बाहर आकर बैठते हैं। फिर भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलती। किसी तरह पसीने से तर बतर होकर पढ़ाई पूरी कर तो लेते हैं, लेकिन गर्मी की मार के कारण कुछ समझ नहीं आता। ये आलम है पण्डरीकृपाल के प्राथमिक विद्यालय भौरुपुर का, जहां दो कमरों के क्लासरूम में एक भी पंखा नहीं है।
विद्यालय की प्रधानाध्यापिका दिव्यांशी श्रीवास्तव से जब इस कमी का कारण पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि बिजली के लिए प्राथना पत्र फरवरी में ही दे दिया गया था लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि अगर विद्यालय में बिजली व्यवस्था हो जाए, तो इसे स्मार्ट कक्षा बनाए जाने का प्रयास किया जाएगा।
बिजली के लिए तरसते बच्चे

प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे तो जैसे हवा और बिजली के लिए तरस गए हैं। उन्होंने बताया कि वे अकसर अपने शिक्षक से कहते हैं कि गांव में ो बिजली है लेकिन विद्यालय में नहीं है। इससे उनका पढ़ने में मन भी नहीं लगता है। अधिक गर्मी होने के कारण बच्चे कक्षा के बाहर बैठ कर पढ़ाई करते हैं। हवा चलती है, तो कुछ राहत जरूर मिलती है लेकिन गर्मी और धूप का प्रकोप इतना ज्यादा होता है कि कुछ पता ही नहीं लगता।
शौचालय निर्माण भी अधूरा

प्राथमिक विद्यालय भौरुपुर बकठोरवा मौजे में बने इस विद्यालय में शौचालय निर्माण भी अधूरा है। शौच के लिए बच्चों को बाहर जाना पड़ता है। शौचालय का निर्माण यहां पर सालों से अधूरा पड़ा हुआ है। अध्यापिका ने बताया कि इस बात की शिकायत प्रधान से की गयी, तो बजट का अभाव बता कर बात ही पलट दी। उन्होंने मदद करने से इंकार कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो