scriptअब दान के खिलौने से खेलेंगे आंगनबाड़ी के नौनिहाल, खिलौना बैंक का उद्घाटन हुआ | khilauna bank inauguration in gonda up hindi | Patrika News
गोंडा

अब दान के खिलौने से खेलेंगे आंगनबाड़ी के नौनिहाल, खिलौना बैंक का उद्घाटन हुआ

अधिकारियों के प्रयास से विकास भवन में खिलौना बैंक की स्थापना की गयी है।

गोंडाFeb 02, 2018 / 12:57 pm

आकांक्षा सिंह

gonda

गोण्डा. आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नौनिहालों को ज्ञान परख खिलौने देने के लिए सीडीओ व डीपीओ ने एक अनूठी पहल की शुरूआत की है। इन अधिकारियों के प्रयास से विकास भवन में खिलौना बैंक की स्थापना की गयी है। जिसमें कोई भी व्यक्ति खिलौना दान कर सकता है। दान किये गये खिलौने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भेजे जायेंगे जिससे इन खिलौनों से वहां के बच्चे खेल-खेल में पढ़ाई के गुरू सीखेंगे।

सोमवार को डीएम व सीडीओ की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक में डीपी द्वारा जन सहयोग से खिलौना बैंक बनाने का प्रस्ताव रखा गया जिस पर दोनों अधिकारियों ने मुहर लगा दी। अब खिलौना बैंक में कोई भी नागरिक बच्चों के लिए ज्ञान परख खिलौने दान कर सकता है। दान किये गये खिलौने जमा होने के बाद जहां पर इनकी आवश्यकता होगी वहां भेजे जायेंगे। जिला कार्यक्रम अधिकारी विजयश्री ने बताया कि कुछ लोगों ने खिलाने दान किया है। जिन्हें जमा करा दिया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की खिलौना बैंक में दान देकर गरीब बच्चों का उत्साह बढ़ाये एक प्रश्न के जवाब में डीपीओ ने कहा कि मेरा प्रयास है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के नन्हें मुन्ने नौनिहालों खेल के माध्यम से रुचि पूर्ण शिक्षा दी ताकि बच्चे शुरूआती दौर से शिक्षा के प्रति तैयार हो सके।

 

क्‍या कहना है जिला प्रशासन का

डीएम जेबी सिंह व सीडीओ दिव्या मित्तल ने जनपद के समस्त मण्डल स्तरीय, जनपद स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय कार्यालयों के अधिकारियों, कर्मचारियों, समस्त बैंकों तथा पुलिस अधीक्षक के माध्यम से समस्त थानों से अधिक से अधिक खिलौना दान करने की अपील की है। इसके अलावा जनपद के जनप्रतिनिधियों सांसद, विधायक, प्रमुख तथा नगर पालिका अध्यक्ष से एवं स्वयं सेवी संगठनों तथा रोटरी क्लब से भी खिलौना बैंक हेतु खिलौना दान करने हेतु अपील की है। इस सम्बन्ध में बैठक की गई जिसमें समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

बैठक में ‘खिलौना बैंक’ की स्थापना की कार्य योजना बनाई गयी। खिलौना बैंक की स्थापना का उद्देश्य आंगनबाड़ी केन्द्रों पर खिलौना की पर्याप्त उपलब्धता करते हुए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों की संख्या में वृद्धि करने के साथ-साथ शारीरिक एवं मानसिक विकास करना है। खिलौना बैंक की स्थापना हेतु मुख्य विकास अधिकारी दिव्या मित्तल ने जनपद के समस्त गणमान्य एवं सामान्य जनता से भी यह अपील है कि यदि कोई भी व्यक्ति नया तथा पुराना खिलौना स्वेच्छा से यदि दान देना चाहते हों तो वह मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में खिलौना दान कर सकता है। यह एक अनोखी पहल खिलौना बैंक की स्थापना सतत प्रक्रिया के तहत स्थापित होगा, जिसमें ’’खिलौना दान’’ कर्ता का नाम तथा पता भी अंकित किया जायेगा। खिलौना बैंक का उद्घाटन की कार्रवाई फरवरी माह के द्वितीय सप्ताह में होगी।

Home / Gonda / अब दान के खिलौने से खेलेंगे आंगनबाड़ी के नौनिहाल, खिलौना बैंक का उद्घाटन हुआ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो