scriptहड़ताली शिक्षक निलंबित, इनको दी गयी नोटिस, रोका गया वेतन | Striking teacher suspended and give notice in gonda up | Patrika News
गोंडा

हड़ताली शिक्षक निलंबित, इनको दी गयी नोटिस, रोका गया वेतन

शिक्षक नेताओं को निलम्बित कर दिया गया।

गोंडाFeb 08, 2019 / 08:12 am

आकांक्षा सिंह

gonda

हड़ताली शिक्षक निलंबित, इनको दी गयी नोटिस, रोका गया वेतन

गोण्डा. शासन के निर्देश के विपरीत पुरानी पेंशन बहाल किए जाने की मांग को लेकर आन्दोलन कर रहे 14 शिक्षक नेताओं को निलम्बित कर दिया गया। साथ ही हड़ताल में शामिल रहे सैकड़ो शिक्षकों को नोटिस जारी कर वेतन रोका गया है।


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीराम सिंह ने बताया कि शासन के निर्देश के अनुपालन में पुरानी पेंशन बहाली मंच के जिलाध्यक्ष आनन्द कुमार त्रिपाठी समेत 14 शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि निलम्बित होने वाले अन्य शिक्षक नेताओं में विनय पाण्डेय, राजेश शुक्ला, अमित कुमार सिंह, सुधाकर पाण्डेय, अनिल पाण्डेय, सुशील कुमार, संगीता देवी, पवन उपाध्याय, सुरभि बंसल, सोनिया व मुमताज राव शामिल हैं। इन पर आरोप है कि वे शासन के निर्देशों के विपरीत स्वयं हड़ताल में शामिल रहकर जिले में मोटर साइकिल से रैली निकाल कर विद्यालयों को बंद करवा रहे थे। इसके साथ ही तीन हजार से अधिक हड़ताली शिक्षकों को भी नोटिस जारी करते हुए कई शिक्षकों का वेतन भी रोका गया है। उन्होंने बताया कि यदि कहीं भी स्कूल बंद पाया गया तो सम्बन्धित शिक्षक के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिले में इस कार्रवाई के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा उनके कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कल तक कुछ और शिक्षकों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई किए जाने की संभावना है।

सरकार के एस्मा लगाने के बाद भी हड़ताल पर रहे शिक्षक

आज दूसरे दिन भी सरकारी कर्मचारी एस्मा लगने के बाद भी हड़ताल पर रहे,आज विकास खंड स्तर पर प्रतेयक बीआरसी केंद्रों पर सम्बंधित शिक्षा क्षेत्र के कर्म चारी शिक्षक हड़ताल पर रहे।

कटरा बाजार और पंडरी कृपाल में बंद रहे विद्यालय

दूसरे दिन कटरा बाजार में कर्मचारी, शिक्षक, अधिकारी पेंशन बहाली मंच के तत्वाधान में महाहड़ताल जारी रही। पुरानी पेंशन बहाली मंच के अध्यक्ष रामचंद्र तिवारी ने शिक्षक और कर्मचारियों को ललकारते हुए कहा कि यदि सरकार उत्पीड़न करेगी तो आंदोलन उग्र होगा ।

कर्नेलगंज में भी हड़ताल

करनैलगंज के सभी विद्यालयों मे पूर्ण तालबंदी रही। तथा शिक्षकों ने बीआरसी पर उपस्थित होकर अपनी मांगों के समर्थन में पेंशन बहाली तक अड़े रहने के लिए हुंकार भरी। सभी शिक्षक कर्मचारी हड़ताल पर रहे। इस महा हड़ताल में लगभग 450 शिक्षक सारा कामकाज ठप करके बीआरसी करनैलगंज पर उपस्तिथ हुए उनके साथ बीईओ अनिल झा भी शामिल होकर एक स्वर से पुरानी पेंशन बहाली की माँग की। महा हड़ताल का नेत्रत्व पुरानी पेंशन बहाली मंच के तहसील अध्यक्ष दिनेश कुमार सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष देवेन्द्र कुमार सिंह, संयोजक चेयरमैन कृपाराम, उमेश कुमार सिंह आदि ने किया।

मनकापुर में भी रहे हड़ताल पर

मनकापुर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में पुरानी पेंशन बहाली के मांग लेकर ताला बंदी कर हड़ताल पर रहे। पुरानी पेंशन बहाली मंच के ब्लाक अध्यक्ष अनिल कुमार दूबे के अगुवाई में ब्लाक क्षेत्र के समस्त शिक्षक व कर्मचारी दर्जनो की संख्या में खंड़ शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में दर्जनों की सख्या में पहुंच कर सरकार विरोधी नारे लगाते हुए पुरानी पेंशन बहाल की मांग करते हुए अनिल कुमार दूबे ने मौजूद शिक्षक-शिक्षकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान योगी सरकार हम लोगो के साथ सौतेला व्यवहार कर रही जिससे किसी भी कीमत पर बर्दास्त नहीं किया जायेगा और आर-पार लड़ाई लड़ा जायेगी।

Home / Gonda / हड़ताली शिक्षक निलंबित, इनको दी गयी नोटिस, रोका गया वेतन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो