scriptB.ed Entrance Exam: गोरखपुर में 51 केंद्रों पर 22 हजार परीक्षार्थियो ने दी बीएड प्रवेश परीक्षा | bed entrance exam in gorakhpur | Patrika News
गोरखपुर

B.ed Entrance Exam: गोरखपुर में 51 केंद्रों पर 22 हजार परीक्षार्थियो ने दी बीएड प्रवेश परीक्षा

गोरखपुर में बुधवार को 51 केंद्रों पर बीएड की प्रवेश परीक्षाआयोजित की गई। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई। गोरखपुर में हुए बीएड के प्रवेश परीक्षा में 22 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए।

गोरखपुरJul 06, 2022 / 09:55 pm

Punit Srivastava

bed_exam_2.jpg
उत्तर प्रदेश संयुक्त बी.एड. प्रवेश परीक्षा- 2022 का आयोजन बुधवार को गोरखपुर के 51 परीक्षा केंद्रों पर हुई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में 22,600 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। पहली पाली में 20725 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, 1825 अनुपस्थित रहे। जबकि, दूसरी पाली में 20745 अभ्यर्थी शामिल हुए। 1855 ने परीक्षा से किनारा किया। सभी केंद्रों पर सकुशल परीक्षाएं संपन्न हुई।
परीक्षा को लेकर केंद्रों पर अभ्यर्थियों के पहुंचने का सिलसिला डेढ़ घंटा पूर्व से ही प्रारंभ हो गया था। नकलविहीन परीक्षा के लिए सभी केंद्राध्यक्षों और पर्यवेक्षकों केंद्रों पर मुस्तैद नजर आए।

परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों के सभी कमरों की वेबकास्टिंग के प्रबंध किया गया था। जिसकी निगरानी आयोजक महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखण्ड विश्वविद्यालय , बरेली द्वारा किया गया। गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया में कुल 85 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ। पहली पाली में परीक्षा के लिए कुल 37829 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। परीक्षा में 34802 अभ्यर्थी शामिल हुए। 3027 अभ्यर्थियों ने पेपर को छोड दिया। दूसरी पाली में 34826 अभ्यर्थी शामिल हुए, 3003 ने परीक्षा को छोड़ दिया। परीक्षा के नोडल समन्वयक प्रो. सुषमा पाण्डेय ने बताया कि सभी केंद्रों पर सकुशल परीक्षाओं का आयोजन हुआ।
एक परीक्षार्थी श्वेता श्रीवास्तव ने बताया कि हिन्‍दी और जनरल नॉलेज का पेपर था। उन्‍होंने बताया कि जीके का पेपर टफ आया था. उन्‍हें पूरी उम्‍मी है कि वे पास हो जाएंगी. वहीं आलोक कुमार ने बताया कि उनका पेपर अच्‍छा हुआ है। 75 प्रतिशत प्रश्‍नों को उन्‍होंने हल किया है। माइनस मार्किंग की वजह से उन्‍होंने कम प्रश्‍नों का उत्‍तर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो