scriptभारत-वियतनाम के बीच पहली बार चलेगी बस, हवाई सेवा प्रारंभ | Bus service will start between India and Vietnam, know all about | Patrika News
गोरखपुर

भारत-वियतनाम के बीच पहली बार चलेगी बस, हवाई सेवा प्रारंभ

वियतनाम के राजदूत ने जताई दोनों देशों के बीच बस चलाने की इच्छा

गोरखपुरOct 09, 2019 / 08:29 pm

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

bus.jpg

UPSRTC will take help of IIM for better bus service by Roadways

बुद्ध की धरती कुशीनगर (Kushinagar) पहुंचे वियतनाम(Vietnam) के राजदूत फाम सन्ह चौ (Fam sanh chau) ने कहा कि दोनों देशों के बीच अध्यात्म का रिश्ता और प्रगाढ़ करने के लिए सरकार जुटी हुई है। हवाई सेवा दोनों देशों के मध्य तो प्रारंभ हो चुकी है, जल्द ही हम बस सेवा भी प्रारंभ करेंगे।
राजदूत फाम सन्ह चौ आठ सदस्यीय टीम के साथ धार्मिक यात्रा पर बोधगया आए थे। बोधगया से यह दल कुशीनगर बुधवार को पहुंचा। उन्होंने कहा कि भारत-वियतनाम के मध्य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साझा प्रयास किया जा रहा है। हनोई-कोलकाता सीधी वायु सेवा (Hanoi to kolkata flight)इसी की दिशा में उठाया गया सार्थक कदम है। इसी सप्ताह यह सेवा प्रारंभ हुई है। जल्द ही बस सेवा को भी शुरू किया जाएगा। दोनों देशों के बीच हवाई सेवा के विस्तार के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस महीना के अंत तक दिल्ली और वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर (Ho chinh minh)के बीच हवाई सेवा प्रारंभ हो जाएगी।
पूर्वाेत्तर राज्यों के रास्ते भारत से सड़क मार्ग से जुड़ेगा वियतनाम

वियतनाम के राजदूत ने बताया कि सरकार इसके लिए प्रयासरत है कि दोनों देश सड़क मार्ग से भी जुड़ जाएं। भारत के पूर्वोत्तर राज्य से म्यांमार होते हुए थाईलैंड तक सड़क मार्ग से जोड़ने की योजना पर काम हो रहा है। भविष्य में यह परियोजना को लाओस के रास्ते वियतनाम तक ले जाने की योजना बनी है।
शिष्टमंडल के साथ कुशीनगर पहुंचे वियतनाम के राजदूत ने बताया कि कुशीनगर से हवाई सेवा प्रारंभ होने के बाद वियतनाम यहां से भी हवाई सेवा के बारे में विचार करेगा। पर्यटन की दृष्टि से यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण जगह है। अब भारत के पर्यटकों के लिए वियतनाम में वीजा आन एराइवल की सुविधा उपलब्ध है। हवाई सेवा शुरू होने से दोनों देशों के मध्य परस्पर आवागमन बढ़ेगा। जिससे पर्यटन के साथ-साथ उद्योग-व्यापार के क्षेत्र में क्रांति आएगी। साहित्य कला, संस्कृति, धर्म को भी दोनों देशों के लोग जान समझ सकेंगे।

Home / Gorakhpur / भारत-वियतनाम के बीच पहली बार चलेगी बस, हवाई सेवा प्रारंभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो