भारत-वियतनाम के बीच पहली बार चलेगी बस, हवाई सेवा प्रारंभ

भारत-वियतनाम के बीच पहली बार चलेगी बस, हवाई सेवा प्रारंभ

Dheerendra Vikramadittya | Updated: 09 Oct 2019, 08:29:45 PM (IST) Gorakhpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

वियतनाम के राजदूत ने जताई दोनों देशों के बीच बस चलाने की इच्छा

बुद्ध की धरती कुशीनगर (Kushinagar) पहुंचे वियतनाम(Vietnam) के राजदूत फाम सन्ह चौ (Fam sanh chau) ने कहा कि दोनों देशों के बीच अध्यात्म का रिश्ता और प्रगाढ़ करने के लिए सरकार जुटी हुई है। हवाई सेवा दोनों देशों के मध्य तो प्रारंभ हो चुकी है, जल्द ही हम बस सेवा भी प्रारंभ करेंगे।
राजदूत फाम सन्ह चौ आठ सदस्यीय टीम के साथ धार्मिक यात्रा पर बोधगया आए थे। बोधगया से यह दल कुशीनगर बुधवार को पहुंचा। उन्होंने कहा कि भारत-वियतनाम के मध्य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए साझा प्रयास किया जा रहा है। हनोई-कोलकाता सीधी वायु सेवा (Hanoi to kolkata flight)इसी की दिशा में उठाया गया सार्थक कदम है। इसी सप्ताह यह सेवा प्रारंभ हुई है। जल्द ही बस सेवा को भी शुरू किया जाएगा। दोनों देशों के बीच हवाई सेवा के विस्तार के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस महीना के अंत तक दिल्ली और वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर (Ho chinh minh)के बीच हवाई सेवा प्रारंभ हो जाएगी।

Read this also: सीएम योगी आदित्यनाथ के रथ को रोककर मुस्लिम समाज के लोगों ने क्या बोला, इसके बाद क्या हुआ जानिए

पूर्वाेत्तर राज्यों के रास्ते भारत से सड़क मार्ग से जुड़ेगा वियतनाम

वियतनाम के राजदूत ने बताया कि सरकार इसके लिए प्रयासरत है कि दोनों देश सड़क मार्ग से भी जुड़ जाएं। भारत के पूर्वोत्तर राज्य से म्यांमार होते हुए थाईलैंड तक सड़क मार्ग से जोड़ने की योजना पर काम हो रहा है। भविष्य में यह परियोजना को लाओस के रास्ते वियतनाम तक ले जाने की योजना बनी है।

शिष्टमंडल के साथ कुशीनगर पहुंचे वियतनाम के राजदूत ने बताया कि कुशीनगर से हवाई सेवा प्रारंभ होने के बाद वियतनाम यहां से भी हवाई सेवा के बारे में विचार करेगा। पर्यटन की दृष्टि से यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण जगह है। अब भारत के पर्यटकों के लिए वियतनाम में वीजा आन एराइवल की सुविधा उपलब्ध है। हवाई सेवा शुरू होने से दोनों देशों के मध्य परस्पर आवागमन बढ़ेगा। जिससे पर्यटन के साथ-साथ उद्योग-व्यापार के क्षेत्र में क्रांति आएगी। साहित्य कला, संस्कृति, धर्म को भी दोनों देशों के लोग जान समझ सकेंगे।

Read this also: #Recession मंदी से प्रापर्टी का धंधा हुआ चौपट तो बढ़ी कलह, परेशान प्रापर्टी डीलर ने पिस्टल से भेजा उड़ाया

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned