scriptवनटांगियों के बीच पहुंचे सीएम योगी, भावुक होकर बोले वंचितों जरूरतमंदों के चेहरे पर खुशी ही वास्तविक दिवाली | CM Yogi Adityanath Diwali Celebration in Vantangia Village | Patrika News
गोरखपुर

वनटांगियों के बीच पहुंचे सीएम योगी, भावुक होकर बोले वंचितों जरूरतमंदों के चेहरे पर खुशी ही वास्तविक दिवाली

जरूरतमंदों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना ही वास्तविक दिवाली
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वनटांगियों संग मनायी दिवाली
66 लाख की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण

गोरखपुरNov 14, 2020 / 06:28 pm

रफतउद्दीन फरीद

yogi adityanath
पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना काल में भी वनटांगिया समुदाय को मायूस नहीं किया और लगातार 14वें साल उनके बीच पहुंचकर दिवाली की खुशियां मनायीं। मुख्यमंत्री ने वनटांगिया समुदाय को करीब 66 लाख की परियोजनाओं की सौगात दिवाली गिफ्ट के रूप में दी। इस दौरान वो वनटांगिया लोगों से अपने जुड़ाव का जिक्र करना नहीं भूले। उन्होंने कहा कि कभी वो दिन भी था जब वंचित वनटांगिया गांव में बिजली तो दूर पक्के मकान तक नहीं थे। हम जाते थे तो झोंपड़ी में बैठना पड़ता था। आज यहां सबके पक्के मकान हैं। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना ही वास्तविक दिवाली है। समाज का कोई गरीब और जरूरतमंद तबका जब हमारे साथ खुशियां मनाता है तो त्योहार की खुशियां हजार गुना बढ़ जाती हैं।


सीएम योगी ने अपनी सरकार में वनटांगिया समुदाय के लिये किये गए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि 1947 से 2017 तक इन तक न बिजली पहुुंची थी न पक्के मकान थे। हमने साढ़े तीन साल में इन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिया। आज इनके पास पक्के मकान, बिजली का कनेक्शन, शौचालय सबकुछ है। बच्चे स्कूल जाते हैं और गांव में कनेक्टिविटी बढ़ी है।

 

पहले जिस प्रशासन के लोग आते तक नहीं थे, वो आज यहां कैम्प लगाकर योजनाओं का लाभ दे रहे हैं। शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचने में यहां 70 साल लग गए। पर आज 70 मिनट में पैदल जिला मुख्यालय तक पहुंचा जा सकता है। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिये गोरखपुर ग्रामीण और पिपराइच के विधायक की प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी के दो ‘गज की दूरी मास्क जरूरी’ और ‘वोकल फाॅर लोकल’ के नारे की याद दिलाते हुए इसे आत्मसात करने की अपील की। इस अवसर पर विधायक महेंद्र पाल सिंह, विधायक विपिन सिंह, फ़तेह बहादुर सिंह, मेयर सीताराम जायसवाल, क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।


दुनिया ने देखी अयोध्या की दिवाली

सीएम योगी ने अयोध्या के दीपोत्सव का जिक्र करते हुए कहा कि अयोध्या की दिवाली दुनिया ने देखी। 492 साल बाद आज अयोध्या में भव्य श्रभ्राम मंदिर का निर्माण कोई रोक नहीं पाएगी। डिजिटल दिवाली भी मन सकती है यह हमने कल देखा, वो अद्भुत दिवाली थी।

 

एक दिया जवानों के नाम का जलाएं

सीएम योगी ने सभी से आह्वान किया कि एक दिया अपने जवानों के नाम का भी रोशन करें। ये जवान देश और हमारी सुरक्षा में निरंतर लगे रहते हैं। इनके नाम पर एक दीपक अपने घर में जरूर जलाएं और वो दिया मिट्टी का बना हो।


मुख्यमंत्री ने की आतिशबाजी, दिये तोहफे

शनिवार को सीएम योगी सुबह 11 बजे वनटांगिया गंव तीनकोनिया जंगल नंबर 3 पहुंचे। उन्होंने वनटांगिया समुदाय के विकास के लिए 65.32 लाख रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। 22.39 लाख रुपये के कार्यो का लोकार्पण और 42.93 रुपये के कार्यो का शिलन्यास किया। डेटोनेटर का स्विच दबाकर उन्होंने आतिशबाजी कर खुशियां और बच्चों को उपहार बांटे। 10 लाभार्थियों को पीएम आवास योजना के तहत घर, 10 बच्चों को ड्रेस और 10 को पुष्टाहार वितरित किये।

Home / Gorakhpur / वनटांगियों के बीच पहुंचे सीएम योगी, भावुक होकर बोले वंचितों जरूरतमंदों के चेहरे पर खुशी ही वास्तविक दिवाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो