script4 फरवरी 1922 की घटना ने स्वतंत्रता आंदोलन को नई दिशा दी थीः सीएम योगी | CM yogi says 9 February 1992 case gave freedom fight a new way | Patrika News

4 फरवरी 1922 की घटना ने स्वतंत्रता आंदोलन को नई दिशा दी थीः सीएम योगी

locationगोरखपुरPublished: Feb 04, 2021 06:10:45 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

दीप प्रज्ज्वलित कर एक वर्ष तक संचालित होने वाले चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव का उन्होंने शुभारम्भ किया।

Yogi Adityanath

Yogi Adityanath

गोरखपुर. चौरी-चौरा (Chauri Chaura) शताब्दी समारोह के अवसर पर सीएम योगी (CM Yogi) ने गृह जनपद गोरखपुर (Gorakhpur) में शहीद स्मारक पर माला अर्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। दीप प्रज्ज्वलित कर एक वर्ष तक संचालित होने वाले चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव का उन्होंने शुभारम्भ किया। दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल वितरित कीं। साथ ही अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले अमर शहीदों के परिजनों को सीएम ने सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शताब्दी समारोह (Shatabdi Samaroh) शहीदों के प्रति श्रद्धा व सम्मान व्यक्त करने का माध्यम है। 4 फरवरी 1922 की घटना ने स्वतंत्रता आंदोलन को नई दिशा दी थी।
ये भी पढ़ें- चौरी चौरा शताब्दी समारोहः पीएम मोदी ने डाक टिकट किया जारी, कहा- शहीदों को अभी तक नहीं मिला समुचित सम्मान

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि स्वाधीनता संघर्ष में यहां पुलिस व स्थानीय जनता के बीच संघर्ष में पुलिस की गोली से स्वाधीनता के लिए संघर्ष करने वाले 3 सेनानी शहीद हुए थे। उसके बाद 228 पर ब्रिटिश हुकुमत ने मुकदमा चलाया था, जिनमें 225 को सजा दी गई थी। सीएम ने कहा कि 1857 से स्वतंत्रता प्राप्ति तक एवं उसके बाद देश की रक्षा में शहीद होने वाले जवानों के सम्मान में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि हर स्मारक पर पुलिस बैंड, दीपोत्सव व राष्ट्रभक्ति गीतों के गायन का आयोजन होगा। विद्यालयों में तरह-तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। चौरीचौरा पर विशिष्ट शोध को बढ़ावा देने का कार्यक्रम भी शुरू हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो