scriptसंयुक्त आयुक्त उद्योग को एडवर्स इंट्री, मुख्य अभियंता व एक्सईएन को शो काॅज नोटिस | Commissioner gorakhpur has taken action against many officers | Patrika News
देवरिया

संयुक्त आयुक्त उद्योग को एडवर्स इंट्री, मुख्य अभियंता व एक्सईएन को शो काॅज नोटिस

मंडलायुक्त गोरखपुर ने विकास कार्याें की समीक्षा बैठक में कईयों पर दिया कार्रवाई का निर्देश

देवरियाJan 25, 2018 / 07:19 pm

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

commissioner meeting
गोरखपुर। गणतंत्र दिवस के पूर्व दिवस पर कमिश्नर गोरखपुर अनिल कुमार ने विकास कार्याें की समीक्षा कर लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया। मंडलायुक्त ने निरीक्षण न करने पर संयुक्त आयुक्त उद्योग को प्रतिकूल प्रविष्टि, मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता गण्डक सिंचाई को शो काॅज नोटिस दिया है। जबकि कई बैठकों से अनुपस्थित यूपीपीसीएल के परियोजना प्रबंधक के खिलाफ भी कार्रवाई का निर्देश दिया।
जिस पीएचसी-सीएचसी पर अधिक डाॅक्टर उनको अन्य जगह भेजें

मण्डलायुक्त ने चिकित्सकों की उपस्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाये तथा जिस सी.एच.सी. पी.एच.सी. पर मानक से अधिक डाक्टर तैनात है उनकी समीक्षा करके नियमानुसार हर सीएचसी-पीएचसी पर डाॅक्टर तैनात किये जाएं। जिला स्वास्थ्य समिति की लगातार बैठकें भी जिलों में आयोजित की जाये।
काम नहीं करने वाले आशा-एएनएम को हटाया जाए
जेई-एइएस की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सभी उपकरण क्रियाशील है कि नही इसकी जांच करके उपकरणों की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाये। लोगों में जागरूकता लाने के लिए जागरूकता रैली तथा चैपाल लगाकर लोगों को इंसेफलाइटिस से बचाव के बारे में जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि जो भी आशा एवं एएनएम काम नही कर रही है उन्हें हटाया जाये।
आईजीआरएस पोर्टल की फीडिंग देवरिया व महराजगंज में कम
आई.जी.आर.एस. पोर्टल पर संदर्भों के निस्तारण एवं फीडिंग कम होने पर देवरिया एंव महराजगंज के जिलाधिकारी को उनकी ओर से निस्तारण एवं फीडिंग में तेजी लाने के लिए पत्र भेजने को कहा। उन्होंने ओ.डी.एफ. की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि शौचालय के निर्माण में और तेजी लाया जाये तथा अधिक से अधिक गांव-वार्डों को ओडीएफ कराया जाये। उन्होंने उप निदेशक पशुपालन को निर्देश दिया सुअरबाड़ों के शिफ्टिंग के कार्य में तेजी लाया जाये। मण्डलायुक्त ने उप निदेशक पंचायती राज को निर्देश दिया कि जेई-एइएस प्रभावित गांव में हैण्डपम्पों के रिबोर में तेजी लाया जाये तथा गांव में साफ सफाई एवं नियमित फागिंग भी करायी जाये। मण्डलायुक्त ने शौचालय के निर्माण में और तेजी लाने का निर्देश दिया।
कुशीनगर व गोरखपुर में लाइट एंड शो साउंड

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने बताया कि कुशीनगर में गौतमबुद्ध के परिनिर्वाण स्थली पर 22 करोड़ की लागत से लाइट एण्ड साउंड शो तथा गोरखपुर में 6.5 करोड़ की लागत से लाइट एण्ड साउंड शो की शुरूआत की जायेगी।
परियोजनाओं को जल्द पूरा करें
मंडलायुक्त ने छात्रवृत्ति वितरण, पेंशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि विधवा पेंशन के जो भी प्रकरण अवशेष है उसे शीघ्र निस्तारित करा दिये जाये। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने तेजी लाने का निर्देश दिया। विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि जो भी परियोजनाएं है उनमें विद्युत कनेक्शन मार्च तक करा लिया जाये। उन्होंने मण्डल के 51 सोलर पेयजल योजना की समीक्षा करते हुए इसके निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ ही जलनिगम की जो भी परियोजनाएं आंशिक रूप से संचालित है उन्हें पूरी क्षमता के साथ संचालित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो भी कोटे की दुकान रिक्त हैं उन्हें आवंटित किया जाये। उन्होंने किसान पारदर्शी योजना, विधुत कनेक्शन का संयोजन, विधुत आपूर्ति, गन्ना मूल्य भुगतान, यूनीफार्म वितरण, प्रधानमंत्री आवस योजना, गांव को कुपोषण मुक्त करना, नहरों में पानी पहुंचाना, सड़क निर्माण, रोगी आश्रय स्थल निर्माण एंव सीएचसी पीएचसी एवं स्वास्थ्य उप केन्द्रों के निर्माण आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी कुशीनगर आन्द्रा वामसी, जिलाधिकारी महराजगंज बी.के. सिंह, सीडीओ देवरिया राजेश त्यागी सहित विभिन्न विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन उप निदेशक अर्थ एंव संख्या ए.ए. अंसारी ने किया।

Home / Deoria / संयुक्त आयुक्त उद्योग को एडवर्स इंट्री, मुख्य अभियंता व एक्सईएन को शो काॅज नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो