scriptप्रोफ़ेसर पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाले शोधार्थी से सपाइयों ने अस्पताल में की मुलाकात | Dalit research scholar harassment case: Dharna for Justice | Patrika News
गोरखपुर

प्रोफ़ेसर पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाले शोधार्थी से सपाइयों ने अस्पताल में की मुलाकात

SC Research Scholar caste teasing case

गोरखपुरDec 25, 2018 / 02:22 am

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

dalit scholar

प्रोफ़ेसर पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाले शोधार्थी से सपाइयों ने अस्पताल में की मुलाकात

गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर्स पर जातीय उत्पीड़न का आरोप लगाने वाले शोधार्थी दीपक कुमार का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा। विश्वविद्यालय इस मामले में कार्रवाई करने के बजाय जांच रिपोर्ट तक सार्वजनिक नहीं करना चाहता जबकि पीड़ित छात्र कार्रवाई करने व रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग कर रहा। कई दिनों से धरने पर बैठे शोधार्थी की तबियत बिगड़ने के बाद वह अस्पताल में है। सोमवार को समाजवादी पार्टी के नेताओं ने जिलाध्यक्ष प्रह्लाद यादव की अगुवाई में पीड़ित छात्र से मुलाकात कर उसकी मदद को आश्वासन दिया। हालांकि, मामला एक बार फिर तूल पकड़ता देख विवि प्रशासन ने सोमवार को जांच रिपोर्ट छात्रों के प्रतिनिधिमंडल को सौंप दिया।
यह है मामला
विवि के दर्शन विभाग के शोध छात्र दीपक कुमार ने बीते 21 सितंबर को आत्महत्या की कोशिश की थी। दलित वर्ग से आने वाले शोध छात्र दीपक कुमार का आरोप था कि विभागाध्यक्ष प्रो.द्वारिका प्रसाद व प्रो.सीपी श्रीवास्तव द्वारा आए दिन उनके जाति को लेकर टिप्पणी करते हैं और उत्पीड़न करते हैं। कुलपति से भी इस बाबत शिकायत की लेकिन कोई हल नहीं निकला। उल्टे कुलपति से शिकायत करने के बाद उनको जान से मारने की धमकी मिली। बाकायदा सोशल मीडिया पर अपने बयान का वीडियो अपलोड कर दीपक ने जहरीला पदार्थ खाकर जान देने की कोशिश की थी। आनन फानन में उसके साथियों ने जिला अस्पताल पहुंचाया था। इसके बाद उसे मेडिकल काॅलेज रेफर कर दिया गया। दलित शोध छात्र के आत्महत्या की कोशिश के बाद विवि प्रशासन जागा। पहले मामले में अनभिज्ञता जता रहे प्रशासन ने देर रात में विभागाध्यक्ष को हटाने की कार्रवाई करने के साथ तीन सदस्यीय जांच कमेटी का भी गठन कर दिया था। हालांकि, कुछ ही देर में विवि में इस प्रकरण में नया मोड आ गया था। आरोपी दोनों शिक्षकों ने अपने ही विभाग के एक शिक्षक पर उस छात्र को मोहरा बनाने का आरोप लगा दिया था। इनका आरोप था कि विभागीय शिक्षक ने शोध छात्र के साथ मिलकर दोनों शिक्षकों को फंसाने की साजिश रची है। उक्त शिक्षक के कहने पर ही शोध छात्र ने जहरीला पदार्थ खाया।

17 दिसंबर से शोध छात्र दे रहा था धरना

बीते 17 दिसंबर से शोध छात्र न्याय की मांग को लेकर धरना दे रहा था। विवि परिसर में चल रहे धरने के दौरान रविवार को शोधार्थी दीपक की तबियत बिगड़ गई। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल मिला दीपक से

दलित छात्र दीपक कुमार से समाजवादी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला अस्पताल में जाकर मुलाकात की। जिलाध्यक्ष प्रहलाद यादव के नेतृत्व में सपा नेताओं ने पूरे घटना क्रम के बारे में पीड़ित छात्र से बात की और उसको इंसाफ दिलाने के लिए अपना पूरा सहयोग देने का वादा किया। जिलाध्यक्ष प्रह्लाद यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय में छात्र पढ़ने जाते हैं लेकिन वहां पर उनका उत्पीड़न किया जा रहा है। पीड़ित छात्र अगर अपने हक के लिए आवाज उठाता है तो उसे प्रताड़ित किया जाता है।
प्रतिनिधिमंडल में जियाउल इस्लाम, दयानंद विद्रोही, सिंहासन यादव, विजय शंकर यादव, अन्नू प्रसाद, रमेश यादव, अशोक चौधरी, शिवशंकर गौड़, शकील अंसारी, कीर्तिनिधि पांडेय, शब्बीर कुरैशी, नमिता सिंह, विनोद श्रीवास्तव, कमर कुरैशी राजू, राहुल यादव, गवीश दुबे, अभिषेक यादव, भृगुनाथ निषाद, परदेशी यादव, चन्द्रदीप मिश्र, संदीप यादव आदि मौजूद रहे।

Home / Gorakhpur / प्रोफ़ेसर पर उत्पीड़न का आरोप लगाने वाले शोधार्थी से सपाइयों ने अस्पताल में की मुलाकात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो