scriptउत्तर प्रदेश संस्कृत परिषद के सदस्य बनाए गए डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी | Dr Arvind nominated member of UP Sanskrit Council by UP Govt | Patrika News
देवरिया

उत्तर प्रदेश संस्कृत परिषद के सदस्य बनाए गए डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी

श्रीगोरखनाथ संस्कृत विद्यापीठ के प्राचार्य हैं संस्कृताचार्य डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी। प्रदेश सरकार ने नामित किए जाने का शासनादेश जारी किया

देवरियाJan 12, 2018 / 04:39 am

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

Dr. Arvind

Dr.Arvind

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश सरकार ने गांव-गांव संस्कृत के प्रचार-प्रसार के लिए उत्तर प्रदेश संस्कृत परिषद की सामान्य कार्यकारिणी का नया गठन कर दिया है। गोरखपुर के संस्कृत के विद्वान डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी को भी नई कार्यकारिणी में सदस्य बनाया गया है। डाॅ.चतुर्वेदी के नई कार्यकारिणी में शामिल होने पर गोरखपुर के संस्कृत विद्वानों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने खुशी जाहिर करते हुए बधाई दी है।
संस्कृत दुनिया की सबसे आसान भाषा: डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी

कार्यकारिणी के सदस्य बनाए गए गोरखपुर के डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी वर्तमान में श्री गोरखनाथ संस्कृत विद्यापीठ के प्राचार्य हैं। मूलतः महराजगंज जनपद के करौटा गांव के रहने वाले डाॅ.चतुर्वेदी ने गृह जनपद में प्राथमिक शिक्षा लेने के बाद अपनी उच्च शिक्षा संपूर्णानंद विश्वविद्यालय से हासिल की है। संस्कृत से पीएचडी डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी ने 1994 में श्री गोरखनाथ संस्कृत विद्यापीठ गोरखपुर में बतौर शिक्षक नियुक्ति पाई थी। संस्कृताचार्य को 2015 में संस्कृत विद्यापीठ के प्राचार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई। संस्कृत के लिए समर्पित डाॅ.चतुर्वेदी संस्कृत शिक्षा के प्रचार-प्रसार में ही युवावस्था से लगे रहे। बातचीत में उन्होंने बताया कि संस्कृत दुनिया की सबसे आसान भाषा है। यह भ्रांति फैलाई गई है कि यह कठिन है। उन्होंने बताया कि वह इस संस्कृत को जनजन की भाषा बनाने के लिए लगे हुए हैं। नई जिम्मेदारी मिलने से इस दिशा में और बल मिला है।
यह है नई कार्यकारिणी
उत्तर प्रदेश संस्कृत परिषद में लखनउ के डाॅ.श्यामलेश तिवारी को उपाध्यक्ष बनाया गया है। इलाहाबाद के आर्य कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ.उर्मिला श्रीवास्तव, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के प्रो.राममूर्ति चतुर्वेदी, हापुड के राणा शिक्षा शिविर पीजी काॅलेज के प्राचार्य डाॅ.बागीश दिनकर को सदस्य बनाया गया है। इसके अलावा गोरखपुर के श्रीगोरखनाथ संस्कृत विद्यापीठ के प्राचार्य डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी, मेरठ के बिल्वेश्वर संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.चिंता मणि जोशी, वामदेव संस्कृत महाविद्यालय बांदा के अध्यापक डाॅ.रत्नेश त्रिवेदी, लखनउ की डाॅ.नवलता वर्मा, वाराणसी के संस्कृत संवर्धन केंद्र के परामर्शी डाॅ.संजीव कुमार राय को सदस्य पद पर नामित किया गया है। यूपी के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने नई कार्यकारिणी के सदस्यों की लिस्ट जारी की। शासनादेश में बताया गया है कि शासन के निर्देश पर उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान की नियमावलि के अनुसार पुरानी कार्यकारिणी को निरस्त करते हुए कार्यकारिणी में नए सदस्यों को नामित किया जाता है।

Home / Deoria / उत्तर प्रदेश संस्कृत परिषद के सदस्य बनाए गए डाॅ.अरविंद चतुर्वेदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो