scriptसिग्नल लाइट लगने में देरी पर ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर का आदेश | fir on Signal light Contractor in Negligence news in Hindi | Patrika News
गोरखपुर

सिग्नल लाइट लगने में देरी पर ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर का आदेश

तीन माह से काम नहीं कराये जाने से नाराज कमिश्नर ने ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज कराने का आदेश दिया है ।

गोरखपुरOct 12, 2017 / 11:07 am

Akhilesh Tripathi

Meeting

बैठक

गोरखपुर. काम में लापरवाही बरतने से नाराज मंडलायुक्त ने कइयों पर गाज गिराई है। चौराहों पर सिग्नल लाइट लगाने में लापरवाही बरतने पर मंडलायुक्त ने कार्रवाई का निर्देश दिया है। तीन माह से काम नहीं कराये जाने से नाराज कमिश्नर ने ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज कराने का आदेश दिया है। इसके अलावा अधीक्षण अभियंता विद्युत के खिलाफ एक मामले के प्रतिकूल प्रविष्टि की चेतावनी दी।
नगर निगम क्षेत्र में 11 चौराहों में 6 चौराहों पर सिग्नल लाइट लगे हैं। 19 जुलाई को कमिश्नर अनिल कुमार ने छात्र संघ चौराहा, पादरी बाजार चौराहा, देवरिया बायपास चौराहा पर सिग्नल लाइट लगाने का आदेश दिया था लेकिन वह काम आज तक नहीं हो सका। इस लापरवाही की वजह से कमिश्नर बिफरे थे।
इसी तरह कई महीने पहले हुई एक बैठक में उन्होंने शहर के नौ जगहों के पोल हटाने के निर्देश दिए थे। लेकिन नौ में महज तीन पोल ही हटाये जा सके हैं। इस पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि की चेतावनी दी। मंडलायुक्त ने कहा कि इस काम के लिए 1 करोड़ 68 लाख उपलब्ध कराया जा चुका है फिर भी काम नहीं कराया जाना लापरवाही है। मंडलायुक्त अनिल कुमार शहर की ट्रैफिक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने शहर के सौंदर्यीकरण न कराये जाने पर भी नाराजगी जताई।
बसों से न लगे जाम, गोलघर के पास न खड़े हो वाहन
उन्होंने निर्देश दिया है कि परिवहन निगम रेलवे बस स्टेशन पर अपने बसों का संचालन ठीक करें ताकि वहां जाम की स्थिति पैदा न हो। इसके लिए उन्होंने आर.एम. रोडवेज तथा एसपी यातायात को जिम्मेदारी दी। उन्होंने कहा कि गोलघर में शाम को सड़क के किनारे चार पहिया वाहन खड़े दिखते हैं। इसके लिए उन्होंने एसपी ट्रैफिक को कहा कि चारपहिया वाहन जीडीए बेसमेंट में खड़ा हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि दो में से एक क्रेन अनिवार्य रूप से गोलघर में खड़ा किया जाये ताकि बेतरतीब खड़े वाहनों को वहां से हटाया जा सके।
पॉलीथीन मुक्त काम्प्लेक्स या दुकानों के संचालकों का होगा सम्मान
उन्होंने निर्देश दिया कि पॉलीथिन पर रोक का काम अभियान के तौर पर संचालित किया जाये। जो बाजार या काम्पलेक्स, माल पॉलीथिन मुक्त हो जाते है, उनके संचालकों को सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया जाये। वर्तमान गोलघर पॉलीथिन मुक्त क्षेत्र घोषित है। उन्होंने निर्देश दिया है कि प्रत्येक मंगलवार को नगरनिगम क्षेत्र में स्थापित सभी मूर्तियों की सफाई अवश्य करायी जाये। गोलघर को एक रंग में रंगने की कार्यवाही की जाये। मल्टीपल पार्क, जलकल का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करायें। गोरखपुर विकास प्राधिकरण, खजांची चौराहा तथा ट्रांसपोर्ट तिराहा को विकसित करेगा। भारी वाहनों के लिए नो इन्ट्री का समय प्रातः 6 बजे से रात के 11 बजे तक का कड़ाई से पालन करायें।
उन्होंने निर्देश दिया कि वन वे ट्रैफिक को शहर के अन्य भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र में भी लागू किया जाये। बैठक में डीआइजी एन.चौधरी, जिलाधिकारी राजीव रौतेला, एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा, एडीएम सिटी रजनीश चन्द्र, नगरनिगम, गोरखपुर विकास प्राधिकरण, जीडीए, पी.डब्लू.डी., नेशनल हाईवे, परिवहन आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
By- Dheerendra Gopal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो