scriptगोरखपुर उपचुनावः चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी पहली बार इस विधि से करेंगे वोटिंग | First time government employees will vote by ETPBS | Patrika News
गोरखपुर

गोरखपुर उपचुनावः चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी पहली बार इस विधि से करेंगे वोटिंग

2913 सर्विस मतदाताओं की सूची आॅनलाइन फीड कर दी गई है

गोरखपुरFeb 18, 2018 / 03:32 am

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

EVM

EVM

गोरखपुर। लोकसभा संसदीय क्षेत्र के उप चुनाव में 2913 सर्विस मतदाताओं को इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ई.टी.पी.बी.एस.) से मतदान की सुविधा दी जायेगी। सभी सर्विस मतदाताओं को इलेक्ट्रानिकली पूरा मत पत्र भेजा जायेगा। मतदाता इसको अपलोड करके अपना मत देंगे तथा डाक से भेजेंगे।
डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि उपचुनाव की ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों केलिए निर्वाचन आयोग ने यह व्यवस्था की है।
उन्होंने बताया कि 14 मार्च को होने वाली मतगणना में सबसे पहले इन ईटीपीबीएस की गणना की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इसके लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। यह पहली बार लागू किया जा रहा है, इसलिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।
जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि आयोग द्वारा इसके लिए रिटर्निंग एंव सहायक रिटर्निंग आफिसर को यूजर आई.डी. उपलब्ध कराया गया है। इसके लिए दोनों अधिकारियों का सम्पूर्ण विवरण आयोग को आनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। जिले के सभी 2913 सर्विस मतदाताओं की सूची आनलाइन फीड किया गया है।
ऐसा होगा यह मतपत्र

डीएम ने बताया कि उम्मीदवार का अंतिम निर्णय होने के बाद इलेक्ट्रानिकली मतपत्र तैयार किया जायेगा जो फार्म 7ए के अनुरूप होगा। इसमें सभी उम्मीदवारों का नाम, फोटो एंव चुनाव चिन्ह अंकित रहेगा। इसको अधिकारियों की समिति की देखरेख में अंतिम रूप दिया जायेगा। इसके साथ अन्य प्रकार के आवश्यक लगभग 12 प्रपत्र संलग्न कर आनलाइन भेज दिया जायेगा। संबंधित मतदाता अपना मत अंकित कर डाक से भेजेगा। इस विधि से मतपत्र सर्विस मतदाता तक कम समय में पहुंचाया जा सकेगा जिसे वे मत अंकित कर समय से वापस भेज सकेंगे।
प्रत्येक विधानसभा में पांच-पांच माॅडल बूथ

जिलाधिकारी ने लोकसभा उप चुनाव की तैयारी बैठक में निर्देश दिया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 माडल बूथ तैयार करें। इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दें। ऐसे बूथ को बेहतर ढंग से सजाया जायेगा, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जायेगी, मतदाताओं की सुविधा के लिए वर्णाक्रम में मतदाता सूची उपलब्ध रहेगी, बुजुर्ग मतदाताओं के लिए सहायक उपलब्ध रहेंगे जो इन्हें बूथ के अन्दर ले जायेंगे। लोकसभा क्षेत्र के सभी बूथ पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के जिलाधिकारी ने डीपीआरओ, डीआइओएस, बेसिक शिक्षा अधिकारी, विद्युत एवं संबंधित एसडीएम को निर्देश दिया है। उन्होंने निर्देश दिया कि लेखपालों से सभी बूथ का सत्यापन भी करा लें।
बूथों पर वेबकाॅस्टिंग के लिए कनेक्टिविटी की हो रही पड़ताल

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिला कम्यूनिकेशन प्लान तैयार कर प्रस्तुत करें। प्रत्येक बूथ पर लेखपालों द्वारा जांच की गयी है कि कौन से मोबाइल कंपनी की कनेक्टीविटी होगी। शनिवार को दोपहर एक बजे से मोबाइल कंपनी के प्रतिनिधियों से इस संबंध में वार्ता की जायेगी। वेबकास्टिंग किये जाने वाले बूथों की सूची भी तैयार करने का निर्देश दिया है। इस बैठक में एडीएम प्रभुनाथ, रजनीश चन्द्र, बलराम सिंह, विधान जायसवाल, उच्च शिक्षा अधिकारी अश्वनी कुमार मिश्र, उप निदेशक बचत विजयनाथ मिश्र एवं नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Home / Gorakhpur / गोरखपुर उपचुनावः चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी पहली बार इस विधि से करेंगे वोटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो