आॅटो से सस्ता हवार्इ जहाज से यात्रा, जानिए केंद्रीय मंत्री का फार्मूला

आॅटो से सस्ता हवार्इ जहाज से यात्रा, जानिए केंद्रीय मंत्री का फार्मूला

Dheerendra Vikramadittya | Publish: Sep, 03 2018 07:04:55 PM (IST) Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

गोरखपुर से दिल्ली तक इंडिगो सेवा का शुभारंभ किया सीएम योगी आदित्यनाथ ने, मौजूद रहे कर्इ केंद्रीय मंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दिल्ली-गोरखपुर-दिल्ली के लिए इंडिगो की फ्लाइट की शुरुआत की। सीएम ने गोरखपुर हवाई अड्डे के नये टर्मिनल भवन फेज-2, एयरपोर्ट अथॉरिटी के सी.एस.आर. शिडयूल के अन्तर्गत बी.आर.डी. मेडिकल कालेज में नवनिर्मित 108 बेड के रैन बसेरा का उद्घाटन का भी शुभारम्भ किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण ने अपने नियमित सामाजिक उत्तरदायित्व के अन्तर्गत बी.आर.डी. मेडिकल कालेज में मरीजों/तीमारदारों की सुविधा के लिए 108 बिस्तरों का दो मंजिला विश्राम गृह का निर्माण किया है। इस विश्राम गृह में नवीनतम सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है। यह विश्राम गृह पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा पश्चिमी बिहार से बीआरडी मेडिकल कालेज आने वाले मरीजों/तीमारदारों के लिए सुविधाजनक होग।
मुख्यमंत्री ने नये टर्मिनल भवन के संबंध में बताया कि यात्रियों की बढ़ती संख्या और मांग के दृष्टिगत इसका निर्माण किया गया है। यह वातानुकूलित टर्मिनल भवन कांच और स्टील से निर्मित एक संरचना है जो सभी सुविधाओं व सेवाओं से सुसज्जित है।
मुख्यमंत्री ने दिल्ली-गोरखपुर-दिल्ली खण्ड में नई फ्लाइट इंडिगो के शुभारम्भ के संबंध में कहा कि बेहतर हवाई सम्पर्क हेतु इसकी शुरूआत की गयी है। उन्होंने बताया कि गोरखपुर से नई दिल्ली तक का सफर मात्र 3000 रुपये में तय किया जा सकता है। पूर्व में गोरखपुर से केवल एक जहाज की उड़ान होती थी लेकिन आज तीन जहाज इंडिगो, एयर इंडिया एंव स्पाइस जेट की उड़ान हो रही है। उन्होंने बताया कि 22 एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का कार्य शुरू हो रहा है। अब गोरखपुर से दिल्ली प्रतिमाह 14 हजार यात्री सफर कर रहे है अर्थात प्रतिदिन 500 यात्री सफर कर रहे है, शीघ्र ही गोरखपुर से कोलकाता, मुम्बई, बंगलौर, काठमाण्डू की सेवा प्राप्त होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर को देश के अन्दर हर महानगर से जोड़ने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री का सपना था कि हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई यात्रा करें और उनका यह सपना अब साकार हो रहा है। इसके अतिरिक्त दो नये इंटरनेशनल एयरपोर्ट कुशीनगर तथा दिल्ली के पास बनाये जायेंगे। विमान सेवा समय की बचत के साथ विकास की धुरी बन चुका है। हर व्यक्ति कनेक्टिविटी चाहता है और सरकार विकास की योजना को आगे बढ़ाने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि एक जिला एक उत्पाद के तहत प्रदेश के हर जनपद को विकसित किया जा रहा है और इसके तहत 5 लाख युवाओं को प्रतिवर्ष रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिए जन सहभागिता का होना आवश्यक है। एक सकारात्मक सोच विकास को गति देता है। विकास रोजगार/संभावनाओं को लेकर आता है।

air fare

बसस्टेशन व रेलवे स्टेशन से अधिक भीड़ एयरपोर्ट परः प्रभु

केन्द्रीय वाणिज्य उद्योग एंव नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास को काफी गति मिली है और केन्द्र सरकार प्रदेश के विकास में सतत प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि जिस तरह रेलवे, बस स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ होती है उसी तरह एयरपोर्ट पर भी भीड़ हो और आने वाले समय में रोडवेज/रेलवे स्टेशन से अधिक भीड़ यात्रियों की होगी। हवाई सेवा का विस्तार तेजी से किया जा रहा है, उत्तर प्रदेश देश के सबसे उभरा हुआ राज्य हो, इस दिशा में प्रयास जारी है। गोरखपुर को देश के हर महानगरों को हवाई सेवा से जोड़ा जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकार यह भी प्रयास कर रही है जहाज को खरीदने के बजाये हमारे देश में उसे बनाने का कार्य करने हेतु नई नीति बनाई जा रही है और इसका एक हिस्सा उत्तर प्रदेश में भी बनेगा।

 

indigo air fare

आॅटो से सस्ता किराया है हवार्इ जहाज काः जयंत सिन्हा


केन्द्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयन्त सिन्हा ने कहा कि इस देश में कनेक्टिविटी में क्रांति बढ़ती जा रही है और उसमें विशेष क्रांति विमानन क्षेत्र में आ रही है। विमानन पालिसी पूरे उत्तर प्रदेश में तेजी के साथ क्रांति फैलती जा रही है, इंडिगो फ्लाइट का शुभारम्भ आज हुआ है और यह आगे प्रयास है कि सभी मुख्य शहरों को गोरखपुर से जोड़ दिया जाये। उन्होंने कहा कि जहाज का किराया 4 रुपये प्रति किमी पड़ता है जबकि आटो 5 रुपये प्रति किमी चार्ज करता है। उन्होंने यह भी कहा कि वायुयान से यात्रियों पूर्व की अपेक्षा अब दोगुनी हो गयी है।
केन्द्रीय वित राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि हवाई सेवा का विस्तार प्रदेश में निरन्तर हो रहा है और गोरखपुर को पूरे भारत से शीघ्र ही विमानन सेवा से जोड़ा जायेगा।
अतिथियों का स्वागत कार्यपालक निदेशक राजेश कालरा ने किया। इसके बाद मुख्यमंत्री, केन्द्रीय वाणिज्य उद्योग एव नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु सहित अन्य मंत्री गण ने मेडिकल कालेज जाकर 108 बेड के रैन बसेरा का निरीक्षण किया।
इस मौके पर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल, सांसद संतकबीरनगर शरद त्रिपाठी, विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, विमलेश पासवान, संगीता यादव, महापौर सीता राम जायसवाल, जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन आदि मौजूद रहे।

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned