scriptएमएमयूटी और बैंकाक का संस्थान मिलकर जल संसाधन प्रौद्योगिकी पर करेंगे काम | MMMUT and Thailand institute will work for water resource technology | Patrika News
गोरखपुर

एमएमयूटी और बैंकाक का संस्थान मिलकर जल संसाधन प्रौद्योगिकी पर करेंगे काम

कुलपति प्रो.श्रीनिवास सिंह व बैकाक के एशियन इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नालाॅजी के प्रेसिडेंट ने किया विचार विमर्श

गोरखपुरJan 19, 2018 / 02:01 pm

धीरेन्द्र विक्रमादित्य

MMMUT and bankok delegates
गोरखपुर। मदनमोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अपने छात्रों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा और बेहतरीन शोध का माहौल उपलब्ध कराने के लिए लगातार नए आयाम तलाश रहा। जापान के एक विश्वविद्यालय से करार के बाद अब एमएमएमयूटी ने बैंकाक के एक शिक्षण संस्थान से समझौता करने की दिशा में आगे बढ़ रहा। बैंकाक का यह संस्थान जल संसाधन प्रौद्योगिकी समेत कई मामलों में विवि के लिए मददगार साबित होगा।
मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. श्रीनिवास सिंह ने एशियन इन्स्टीट्यूट आॅॅफ टेक्नालाॅजी, बैंकाक, थाइलैण्ड के प्रेसीडेण्ट डाॅ़ वाॅरसाक एवं उनके प्रतिनिधि मण्डल के साथ मुलाकात की और दोनों संस्थाओं के मध्य शैक्षिक, शोध एवं विकास के क्षेत्र में परस्पर सहयोग बढ़ाने हेतु विचार-विमर्श किया।
कुलपति ने थाईलैंड के एशियन इन्स्टीट्यूट आॅॅफ टेक्नालाॅजी, बैंकाक के दल के प्रतिनिधिमंडल को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विवि की प्रगति एवं महत्वपूर्ण गतिविधियों के बारे में विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। एशियन इन्स्टीट्यूट आॅॅफ टेक्नालाॅजी के प्रेसीडेण्ट डाॅ. वाॅरसाक एवं उनके प्रतिनिधि मण्डल से मुख्य रूप से स्मार्ट ग्रिड, आई सी टी एवं जल संसाधन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाये जाने हेतु सम्भावनाओं को तलाशने की सहमति बनी। इस विचार विमर्श में दोनों के अतिरिक्त स्कूल आॅफ इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नालाॅजी के अधिष्ठाता, स्पेशल डिग्री प्रोग्राम के अधिष्ठाता प्रो. नितिन त्रिपाठी एवं एनर्जी प्रोग्राम के डाॅ. जेजी सिंह आदि प्रमुख रुप से मौजूद रहे।
कुलपति प्रो.श्रीनिवास सिंह के हवाले से पीआरओ प्रो.गोविंद पांडेय ने बताया कि निकट भविष्य में दोनों संस्थाओं के मध्य शैक्षणिक, शोध एवं विकास के क्षेत्र में साथ मिलकर कार्य करने का पथ प्रशस्त हो सकेगा। बताया कि एशियन इन्स्टीट्यूट आॅॅफ टेक्नालाॅजी, बैंकाक, थाइलैण्ड का एक दल आगामी फरवरी-मार्च, 2018 में विवि भ्रमण पर आयेगा और उस समय दोनों संस्थाओं के मध्य समझौता करार पत्र पर हस्ताक्षर की कार्यवाही सम्पन्न होगी। कुलपति ने बताया कि इस करार से दोनों संस्थानों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को शोध में काफी मदद मिलेगी जो दोनों देशों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। दोनों देश की मेधा नया आयाम तय कर सकेंगे।

Home / Gorakhpur / एमएमयूटी और बैंकाक का संस्थान मिलकर जल संसाधन प्रौद्योगिकी पर करेंगे काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो