scriptहोटल मैनेजमेंट में छात्रों के लिए बड़ा मौका, अब होंगी ये सुविधाएं, ऐसे मिलेगी नौकरी | Opportunity for Hotel Management Student in UP | Patrika News
गोरखपुर

होटल मैनेजमेंट में छात्रों के लिए बड़ा मौका, अब होंगी ये सुविधाएं, ऐसे मिलेगी नौकरी

होटल मैनेजमेंट में करियर बनाने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। अब जल्द ही गोरखपुर के गीडा में प्रदेश का पहला स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बनने जा रहा है।गुरुवार को पेश हुए प्रदेश सरकार के बजट में इंस्टीट्यूट के लिए धन आवंटित किया गया है।ऐसे में होटल मैनेजमेंट

गोरखपुरMay 27, 2022 / 03:48 pm

Punit Srivastava

hotel_management.jpg
गुरुवार को विधानसभा में पेश हुए बजट में गोेरखपुर के गीडा में बनने वाले प्रदेश के पहले स्टेट इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट के निर्माण के लिए पांच करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। गीडा में पांच एकड़ में बनने वाले इस इंस्टीट्यूट का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरु हो जाएगा। इससे इस क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं को बेहतर संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे।
बीते वर्ष मार्च में पर्यटन महानिदेशालय ने गोरखपुर के क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय को पत्र लिखकर जिला प्रशासन की सहायता से इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए पांच एकड़ भूमि तलाशने का निर्देश दिया था। क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी के अनुरोध पर जिला प्रशासन ने पिपराइच क्षेत्र के अगया गांव में पांच एकड़ जमीन चिन्हित की थी लेकिन उस जमीन को पर्यटन निदेशकर ने शैक्षणिक दृष्टि से अनुपयुक्त बता दिया और गीडा क्षेत्र में जमीन तलाशने की सलाह दी।उसके बाद गीडा में जगह देखा गया।
यह भी पढ़े-
गोरखपुर को मिली मेट्रों की सौगात,जल्द शुरु होगा निर्माण

https://www.patrika.com/gorakhpur-news/up-budget-2022-gorakhpur-metro-project-by-100-crores-7555513/

500 छात्र करेंगे अध्ययन-
जानकारी के मुताबिक,इस इस्टीट्यूट में लगभग पांच सौ छात्रों को पढ़ाई की सुविधा मिलेगी।इसके साथ ही हास्टल व्यवस्था भी रहेगी।संस्थान में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में डिप्लोमा से लेकर बैचलर एवं मास्टर डिग्री तक के पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे।
ऐसे मिलेगी नौकरी-
पर्यटन अधिकारी रवीन्द्र कुमार मिश्र ने बताया कि छात्रों को शिक्षित करने के साथ ही उनकी नौकरी का भी ध्यान रखा जाएगा। पढ़ाई के दौरान ही शहर के होटलों के साथ अनुबंध भी होगा ताकि छात्रों का प्रशिक्षण भी होता रहे। जिससे पढ़ाई पूरी करते ही उनका प्लेसमेंट भी हो जाए।

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता 10+2 है। कोर्स की लागत और अवधि के आधार पर, कोई सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री कोर्स का विकल्प चुन सकता है। सर्टिफिकेट कोर्स छह महीने से एक साल की अवधि के लिए कराया जाता है तो वहीं दो साल का डिप्लोमा और तीन साल की अवधि का डिग्री कोर्स हो सकता है। सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों और संस्थानों के लिए चयन हर साल अप्रैल में आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से किया जाता है। परीक्षा में अंग्रेजी, रीजनिंग, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। इस कोर्स के लिए अंतिम रूप से चुने जाने से पहले उम्मीदवार के पर्सनैलिटी और योग्यता का आकलन करने के लिए एक ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू आयोजित किया जाता है। निजी संस्थान भी उम्मीदवारों के चयन के लिए इसी आधार पर परीक्षा आयोजित करते हैं।
जॉब की संभावनाएं
होटल इंडस्ट्री में बढ़ते कंपटीशन के साथ होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट के लिए रोजगार के कई अवसर हैं। एक होटल में संचालन, फ्रंट ऑफिस, फूड एंड बेवरीज, अकाउंटिंग, सेल्स एंड मार्केटिंग, इंजीनियरिंग, सिक्योरिटी आदि जैसे कई विभाग होते हैं, इसलिए कोई भी अपनी पसंद के क्षेत्र को चुन सकता है और अपना करियर बना सकता है।

Home / Gorakhpur / होटल मैनेजमेंट में छात्रों के लिए बड़ा मौका, अब होंगी ये सुविधाएं, ऐसे मिलेगी नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो