UP Supplementary budget 2019 गोरखपुर भी बनेगा स्मार्ट सिटी, मूलभूत सुविधाओं से वंचित लोगों को सूरत-ए-हाल बदलने की उम्मीद

UP Supplementary budget 2019 गोरखपुर भी बनेगा स्मार्ट सिटी, मूलभूत सुविधाओं से वंचित लोगों को सूरत-ए-हाल बदलने की उम्मीद

Dheerendra Vikramadittya | Updated: 23 Jul 2019, 08:31:09 PM (IST) Gorakhpur, Gorakhpur, Uttar Pradesh, India

  • प्रदेश में गोरखपुर समेत सात शहरों को यूपी सरकार बनाएगी स्मार्ट सिटी (Gorakhpur will develop as Smart city)
  • स्मार्ट सिटी के लिए पौने दो सौ करोड़ रुपये बजट का डिमांड( Budget of 175 crore for smart city)

गोरखपुर शहर कोे यूपी सरकार अपने स्तर पर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करेगी(UP Government will develop Gorakhpur as smart city)। गोरखपुर समेत सात शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए इस बार अनुपूरक बजट में पौने दो सौ करोड़ रुपये की मांग की गई है( budget allocation of 175 crore for developing smart cities)। इसके अलावा भी शहर में कई योजनाओं के लिए सरकार ने धन का प्राविधान किया है।

यह भी पढ़ें- पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए 850 करोड़, गोरखपुर समेत चार धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा एक्सप्रेसवे

गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के यूपी का मुख्यमंत्री (UP CM) बनने के बाद गोरखपुर जिले में विकास योजनाओं में तेजी आ गई है। बारह हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाएं वर्तमान में यहां स्वीकृत है जिसमें अधिकतर में काम चल रहा है।
शहर को भी सुव्यवस्थित करने के लिए तमाम परियोजनाओं को लागू किया गया है। हालांकि, शहर में बड़ी परियोजनाओं पर काम तो चल रहा है लेकिन नागरिक जीवन में जनोपयोगी सुविधाओं का सर्वथा कई वार्ड में अभाव है। सड़क, पेयजल, जलनिकासी की समस्या से अधिकतर वार्ड जूझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- क्रिकेट का गेंद ढूंढ़ रहे युवक को पूर्वांचल के चर्चित उद्योगपति के कैंपस में गोली मारी गई, हालत नाजुक

इस बार अनुपूरक बजट में यूपी सरकार ने सात शहरों को स्मार्ट सिटी (Gorakhpur will develop as smart city)के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए पौने दो सौ करोड़ रुपये का भी डिमांड किया है। स्मार्ट सिटी के रूप में प्रदेश सरकार के स्तर पर विकसित होने वाले सात शहरों में गोरखपुर को भी शामिल किया गया है।
लोगों को उम्मीद है कि स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने के लिए जब काम होगा तो शायद शहर की तस्वीर कुछ बदले और कम से कम मूलभूत सुविधाएं मयस्सर हो सके।

यह भी पढ़ें- budget 2019 यूपी की बजट में खास, पीएसी महिला बटालियन के लिए बजट https:/www.patrika.com/gorakhpur-news/up-budget-2019-fund-will-allocated-for-pac-women-batalion-gorakhpur-4876776/?utm_source=patrikaUP&utm_medium=social" target="_blank"> UP Supplementary Budget 2019 यूपी की बजट में खास, पीएसी महिला बटालियन के लिए बजट

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned