scriptतीन तलाक पर योगी आदित्यनाथ ने कहा इलाहाबाद हाईकोर्ट का सवाल उठाना जायज | Yogi Adityanath support Allahabad High Court Objection on Triple Talaq | Patrika News

तीन तलाक पर योगी आदित्यनाथ ने कहा इलाहाबाद हाईकोर्ट का सवाल उठाना जायज

locationगोरखपुरPublished: Dec 08, 2016 11:53:00 pm

इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद बोले योगी, बंद हो तीन तलाक और चार विवाह।

Yogi Adityanath against Triple Talaq

Yogi Adityanath against Triple Talaq


गोरखपुर. भाजपा सांसद व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने तीन तलाक पर इलाहाबाद हाइकोर्ट की टिप्पणी का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि न्यायालय ने तीन तलाक पर जो टिप्पणी की है वह स्वागत योग्य और भेदभाव को मिटाने वाला है।




न्यायालय की टिप्पणी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि भारत का संविधान जाति, मत, मजहब अथवा लिंग के आधार पर अपने किसी भी नागरिक के साथ कोई भेदभाव नहीं करता तो फिर कैसे लोकतांत्रिक प्रणाली में तीन तलाक के आधार पर एक बड़ी आबादी को न्याय से वंचित कर दिया जा रहा है। आज जब दुनिया के 21 बड़े मुस्लिम देशों ने तीन तलाक की कुप्रथा को पूरी तरह प्रतिबंधित किया है तो भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में क्यों खत्म नहीं किया जा सकता।



उन्होंने सवाल उठाया है कि आखिर यह प्रतिबंध भारत में क्यों नहीं ? तीन तलाक व चार विवाह की कुप्रथा पूरी तरह असंवैधानिक, अव्यवहारिक, बर्बर एवं अमानवीय है। इसे जितनी जल्दी हो प्रतिबंधित किया ही जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के आधार पर मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने की ठानी है। आखिर किसी बर्बर परम्परा की वजह से देश की ढेर सारी आबादी को न्याय से वंचित क्यों रखा जाये। मोदी सरकार में सबको न्याय मिलेगा। न्यायालय ने भी टिप्पणी कर साफ कर दिया है कि तीन तलाक किसी भी सूरत में न्यायोचित नहीं।




बता दें कि कि कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई के दौरान तीन तलाक पर अपना मत जाहिर करते हुए इसे महिलाओं के लिये क्रूर बताया है। हालांकि इस याचिका पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने शादी व तलाक की वैधता पर भी कोई फैसला नहीं दिया है। बावजूद इसके कोर्ट की यह टिप्पणी बाहर आने के बाद एक बार फिर से तीन तलाक की वैद्यता और इसे जारी रखने को लेकर बहस तेज हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो