scriptशस्त्र लाईसेंस के लिए इस दिन से शुरू हो रही है आवेदन की प्रक्रिया, इतने में मिलेगा फॉर्म, लाईसेंस फीस में भी हुआ इजाफा | arms licence online application uttar pradesh | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

शस्त्र लाईसेंस के लिए इस दिन से शुरू हो रही है आवेदन की प्रक्रिया, इतने में मिलेगा फॉर्म, लाईसेंस फीस में भी हुआ इजाफा

revolver pistol licence

ग्रेटर नोएडाOct 13, 2018 / 10:28 pm

virendra sharma

arms

शस्त्र लाईसेंस के लिए इस दिन से शुरू हो रही है आवेदन की प्रक्रिया, इतने में मिलेगा फॉर्म, लाईसेंस फीस में भी हुआ इजाफा

नोएडा. arms license से रोक हटने के बाद में बनवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नए शासनादेश के अनुसार पुराने आवेदकों को भी अब नया आवेदन करना होगा। पुराने सभी लाइसेंस के आवेदन निरस्त कर दिए गए है। 15 अक्टूबर से कलेक्ट्रेट में फॉर्म मिलने शुरू हो जाएंगे। वहीं आवेदक 200 रुपये में फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे।
नए शासनादेश के तहत आवेदक को लाईसेंस लेने के लिए जेब भी अधिक ढीली करनी होगी। सरकार की तरफ से रिवाल्वर, पिस्टल और रायफल का लाईसेंस लेने के लिए आवेदन की फीस बढ़ा दी गई है। रिवॉल्वर व पिस्टल के लिए 50 हजार रुपये की एनएससी देनी होगी। रायफल के लिए 30 हजार रुपये की एनएससी देनी होगी। वहीं डबल बैरल बंदूक की फीस के तौर पर 20हजार रुपये की एनएससी देनी होगी। 10 हजार रुपये की एनएसी सिंगल बैरल बंदूक के लिए जमा करानी होगी।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार ने शस्त्र लाईसेंस बनवाने की दी छूट, इनको मिलेगी वरीयता

रिवॉल्वर और पिस्टल धारकों को अभी तक प्रत्येक साल 25 कारतूस ही मिलते थे। लेकिन अब कारतूसों की संख्या 25 से बढ़कार 200 कर दी है। रायफल के लिए कारतूस की संख्या 75 कर दी गई है। अब 100 कारतूस एक साथ ले सकते हैं।
ये हैं कागजात

Revolver या Gun का लाइसेंस लेने के लिए इन जरुरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है। आवेदन करने वाले आवेदक को पहचान पत्र, एड्रेस प्रुफ और फिटनेस प्रूफ देना होता है। साथ ही बंदूक की डिटेंल देनी भी अनिवार्य होगी। कौन सी बंदूक आप लेना चाहते हैं। 2 पासपोर्ट साइज फोटो, वोटर ID और उसके साथ-साथ पिछले 3 साल की इनकम टैक्स रिटर्न का की पूरी जानकारी देनी होती है। इसके अलावा दो लोगों से करैक्टर सर्टिफिकेट, फिजिकल फिटनेस सर्टिफिकेट, पढ़ाई का सर्टिफिकेट की कॉपी, जन्म प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी देेनी होती है।
इन्हें दी जाएगी प्राथमिकता

अपराध पीड़ित
विरासत
व्यापारी/उद्यमी
बैंक/संस्थागत/वितीय संस्थान
विभिन्न विभागों के ऐसे कर्मी, जो प्रवर्तन में कार्यरत हैं
सैनिक/अर्धसैनिक/पुलिसबल के कर्मी
एमएलए/एमएलसी/एमपी
राज्य/राष्ट्रीय/अंर्तराष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज

यह भी पढ़ें

यूपी में शस्त्र लाईसेंस से हटी रोक, ऐसे करें आवेदन, जमा करने होंगे ये कागजात

Home / Greater Noida / शस्त्र लाईसेंस के लिए इस दिन से शुरू हो रही है आवेदन की प्रक्रिया, इतने में मिलेगा फॉर्म, लाईसेंस फीस में भी हुआ इजाफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो