script मौसम अपडेट : माउंटेन विक्षोभ  के कारण दो  दिन बाद फिर बरसेंगे बादल,  चलेंगी 15 से 16 की रफ्तार से  ठंडी हवा | Cold wave, fog alert issued in 75 districts of UP | Patrika News

मौसम अपडेट : माउंटेन विक्षोभ  के कारण दो  दिन बाद फिर बरसेंगे बादल,  चलेंगी 15 से 16 की रफ्तार से  ठंडी हवा

locationग्रेटर नोएडाPublished: Feb 07, 2024 08:50:59 am

Submitted by:

Ritesh Singh

मौसम में 10 से शुरू होने लगेगा बड़ा बदलाव, कई जिलों और राज्यों में बर्फवारी का अलर्ट जारी।

Meteorological department alert
Meteorological department alert
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में इजाफा होने के कारण, वर्तमान में ठंड का महसूस हो रहा है। हालांकि, आने वाले तीन दिनों में मौसम की स्थिति में परिवर्तन हो सकता है और न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।
कमजोर पड़ रही पकड़

इस समय, ठंडक का असर कमजोर हो रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में हवा में माउंटेन विक्षोभ के कारण ठंडक में वृद्धि हो सकती है। यहां तीन दिनों के लिए मौसम की पूर्वानुमान दी गई है, जिसमें न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की गिरावट का संकेत है।

सभी को रहना है सतर्क

आप सभी सतर्क रहें और अपनी तैयारियों में सुनिश्चित रहें, क्योंकि मौसम में इस परिवर्तन के बाद ठंडक में वृद्धि हो सकती है।

फरवरी के पहले हफ्ते में तेज धूप
प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। दोपहर की तेज धूप का असर अब पड़ने लगा है और फरवरी के पहले सप्ताह में गर्मी थोड़ी बढ़ी है। इसके चलते घरों के साथ ही कार्यालयों में भी पंखे चलने लगे है।
लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार

मौसम विज्ञान अतुल कुमार सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से प्रदेश में नमी युक्त हवाएं आ रही है। इसके कारण मौसम में फिर से बदलाव हो सकता है। हवाएं चलेंगी और आसमान में बादल भी घिर आ सकते हैं। फिलहाल मौसम शुष्क बना हुआ है।
पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा

उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर पश्चिम झारखंड, दक्षिण गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्वी ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी तेलंगाना और असम के कुछ हिस्सों पर कोहरे की परत दिखाई दे रही है। 7 फरवरी और 8 फरवरी को वाराणसी और आसपास के जनपदों में घना कोहरा देखने को मिलेगा ।

नौ के बाद बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ के असर से वैसे तो छह और सात फरवरी को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। ठंडी हवाएं रात में तेज चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार नौ फरवरी से मौसम में बदलाव शुरू होगा। 11 और 12 फरवरी को बारिश का अनुमान है। तापमान में उतार-चढ़ाव होगा। मौसम विभाग के अनुसार 9 फरवरी से महाराष्ट्र के कुछ जिलों में बारिश शुरू हो जाएगी जो 10, 11 और 12 फरवरी के आसपास मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश से छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में भी फैल जाएगी।
इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी

7 फरवरी से अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में छिटपुट से लेकर छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

दिन के तापमान में होगा बदलाव

मौसम विभाग के अनुसार दिन के तापमान कई राज्यों में बढ़ने लगे हैं जैसे सर्दी लगभग समाप्ति की ओर दिखाई दे रही है। पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की बारिश जारी रहेगी। पहाड़ों सहित उत्तर पश्चिम भारत का मौसम शुष्क रहेगा।
गरज-चमक के साथ बादल छाए

लखनऊ , हरदोई , सीतापुर , रायबरेली ,बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर व आसपास के इलाकों में गरज-चमक के साथ बादल छाए रह सकते हैं। कही पर मौसम साफ़ दिखेगा तो कही पर नमी वाली चलेगी हवा।

ट्रेंडिंग वीडियो