scriptयोगी सरकार का नया फरमान, टीचर ने नहीं ली सेल्‍फी तो कट जाएगी सैलरी | education department will ask from for selfi in teachers to check att | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

योगी सरकार का नया फरमान, टीचर ने नहीं ली सेल्‍फी तो कट जाएगी सैलरी

गैरहाजिर और समय से स्कूल न पहुंचने वाले टीचरों पर सेल्फी से कसी जाएगी नकेल
 

ग्रेटर नोएडाMar 20, 2018 / 11:22 am

virendra sharma

greater noida
ग्रेटर नोएडा. सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से एक और कदम उठाया गया है। नए सत्र से सेल्फी और वाट्सएप के जरिए टीचरों पर नजर रखी जाएगी। इस सत्र से लेट और गैरहाजिर रहने वाले टीचरों पर पूरी तरह नकेल कसने की तैयारी शिक्षा विभाग की तरफ से की जा रही है। विभागीय अधिकारियों की माने तो टीचरों पर नजर रखने के लिए मॉनिटरिंग सेल का गठन कर दिया गया है। फिलहाल टीचरों के नंबर शिक्षा विभाग की तरफ से जुटाने शुरू कर दिए गए है। अफसरों का दावा है कि नए सत्र से यह प्रक्रिया लागू कर दी जाएगी।
यह भी पढ़ें
शमी-जहां विवाद: हसीन जहां से छेड़छाड़ के आरोपी शमी के बड़े भाई की मुश्किलें भी बढ़ी

हर साल टीचरों के स्कूल से बगैर छूट्टी लिए गायब रहनेे और समय पर क्लास में न पहुंचने की शिकायत शिक्षा विभाग के अफसरोें को मिलती रही है। विभाग की तरफ से ऐसे टीचरों पर नकेल भी कसी गई। लेकिन शिक्षा विभाग पूरी तरह अंकुश नहीं लगा पाया है। इस बार शिक्षा विभाग नकेल कसने के लिए हाईटेक तकनीकी का सहारा लेने जा रही है। इसके तहत टीचर का झूठ भी पकड़ा जाएगा। साथ ही शिकायत मिलने पर विभागीय अफसर एक्शन भी ले सकेंगे।
स्मार्टफोन न रखने वाले टीचरों पर ऐसे रखी जाएगी नजर

स्मार्टफोन न रखने वाले टीचरों की भी सीधी मॉनिटरिंग होगी। मॉनिटरिंग सेल का गठन किया गया है। मॉनिटरिंग सेल की जिम्मेदारी तीन लोगोंं पर होगी। शिक्षकों की लोकेशन की जानकारी के लिए विभागीय अफसर मॉनिटरिंग सेल से टीचरों की लोकेशन के बारे में डेली रिपोर्ट लेंगे। स्मार्टफोन न रखने वाले टीचरों की लोकेशन के बारे में अन्य टीचरों के साथ-साथ मौके पर विभागीय अफसर सीधा किसी भी स्टूडेंट्स से बातचीत करेंगे।
सेल्फी और वाट्सएप के जरिए ऐसे होगी निगरानी

बेसिक शिक्षा अधिकारी बाल मुकुंद ने बताया कि मॉनिटरिंग सेल का गठन किया जा चुका है। मॉनिटरिंग सेल हर माह टीचरों का डेटा तैयार करेगी। मॉनिटरिंग सेल डेली कभी भी टीचरों की स्कूल से सेल्फी मंगवाएंगी या फिर वाट्सएप के जरिए टीचरों से आॅनलाइन बात करेंगे। ताकि उनकी सीधी लोकेशन की जानकारी मिल सके। उन्होंने बताया कि स्कूलों से गैरहाजिर और समय से स्कूल न पहुंचने वाले टीचरों पर नजर रखने के लिए यह व्यवस्था शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि स्मार्टफोन न रखने वाले टीचरों की डिटेंल दूसरे टीचरों से ली जाएगी। साथ ही मॉनिटरिंग सेेल स्टूडेंट्स का भी सहारा टीचरों की लोकेशन जानने के लिए ले सकते है।

Home / Greater Noida / योगी सरकार का नया फरमान, टीचर ने नहीं ली सेल्‍फी तो कट जाएगी सैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो