scriptहेलमेट मैन: 9 साल से लोगों को फ्री हेलमेट बांट रहे राघवेंद्र का घर बिका, अब पत्नी के गहने गिरवी रख उठाया कर्ज | Helmet Man Raghvendra Distributed Over 56000 Helmets Goes Bankrupt | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

हेलमेट मैन: 9 साल से लोगों को फ्री हेलमेट बांट रहे राघवेंद्र का घर बिका, अब पत्नी के गहने गिरवी रख उठाया कर्ज

Helmet Man Raghvendra: राघवेंद्र बीते 9 साल से देशभर की सड़कों पर घूमकर बिना हेलमेट चल रहे लोगों को हेलमेट दे रहे हैं लेकिन अब उनके पास इसके लिए पैसा नहीं है।

ग्रेटर नोएडाMar 16, 2023 / 12:30 pm

Rizwan Pundeer

helmet_man_raghvendra_kumar.jpg

सड़क पर हेलमेट लिए खड़े राघवेंद्र कुमार

राघवेंद्र बुधवार को लखनऊ एक्सप्रेसवे पर अपनी कार से जा रहे थे। उन्होंने देखा कि एक बाइक सवार उनके बराबर से निकलता है। उसकी स्पीड करीब 100 किमी पर होगी लेकिन सिर पर हेलमेट नहीं। राघवेंद्र कार की स्पीड बढ़ाकर इस शख्स को आवाज देते हैं और रोक लेते हैं।
राघवेंद्र ने बाइक पर जा रहे विक्रम नाम के इस शख्स को अपनी कार से निकालकर एक हेलमेट दिया। साथ ही उससे कहा कि हाईवे पर बिना हेलमेट बाइक चलाकर आप जान जोखिम में क्यों डाल रहे हैं? विक्रम ने दोनों हाथ जोड़कर राघवेंद्र का शुक्रिया किया और हेलमेट लगाकर आगे बढ़ गए।


राघवेंद्र 9 साल से सड़कों पर बांट रहे हेलमेट
राघवेंद्र ने बुधवार को पहली बार किसी को सड़क पर इस तरह से हेलमेट नहीं दिया है। बीते 9 साल से राघवेंद्र इसी तरह से देशभर में सड़कों पर घूमते रहते हैं। जब कोई बाइक पर बिना हेलमेट के जाते हुए दिखता है तो उसको रोकते हैं। वो उसके सामने हाथ जोड़कर अपनी जिंदगी को अहमियत देने के लिए कहते हैं। फिर एक हेलमेट अपने पास से उसको फ्री में दे देते हैं।


घर बेचकर लोगों में हेलमेट बांद दिए
ग्रेटर नोएडा के रहने वाले और हेलमेट मैन के नाम से मशहूर राघवेंद्र कुमार 56 हजार से ज्यादा हेलमेट अब तक बांट चुके हैं। ये सब उनके लिए बहुत आसान नहीं रहा है। अपनी इस मुहिम के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी। जो जमा पूंजी थी, वो खत्म हो गई। इसके बाद ग्रेटर नोएडा का अपना घर इस नेक काम के लिए बेच दिया।
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, घर बेचने से आए पैसों से भी वो हेलमेट लोगों में बांट चुके हैं। इसके बाद पत्नी के गहनों के बदले भी उन्होंने कर्ज ले लिया है। रोड सेफ्टी के कई अभियानों से जुड़े राघवेंद्र कहते हैं कि उनको आर्थिक समर्थन नहीं मिला है। जिससे उनको दुख होता है लेकिन जो किया है, उसका कोई मलाल नहीं है।

helmet_man.jpg
सड़क पर बिना हेलमेट जाते एक शख्स को रोककर हेलमेट देते राघवेंद्र कुमार IMAGE CREDIT:

हेलमेट बांटते रहेंगे, पीछे नहीं हटेंगे: राघवेंद्र
राघवेंद्र का कहना है कि उनकी पत्नी धनलक्ष्मी और बेटा हमेशा उनको सपोर्ट करते हैं और आज भी हर तरह से उनके साथ खड़े हैं। राघवेंद्र कहते हैं कि ग्रेटर नोएडा का घर बिक जाने के बाद वो बिहार के अपने पिता के घर में जाकर रहने की सोच रहे हैं।

यह भी पढ़ें

सत्यपाल मलिक ने नरेंद्र मोदी-अमित शाह को क्यों कहा ‘अल्लाह मियां’



राघवेंद्र कहते हैं कि लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरुक करने की जो मुहिम वो चला रहे हैं, उसे रुकने नहीं देंगे। इसके लिए चाहे जितनी परेशानी उनको उठानी पड़े। राघवेंद्र ये भी कहते हैं कि वो नाउम्मीद नहीं हैं, उनको आशा है कि जरूर सरकार या किसी संस्था से उनको मदद मिलेगी।

helmet_man_raghvendraa.jpg

नितिन गडकरी कर चुके हैं तारीफ
राघवेंद्र की इस मुहिम के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी तारीफ कर चुके हैं। राघवेंद्र ने 2014 में अपने जिगरी दोस्त कृष्णा को सड़क हादसे में खो दिया था। कृष्णा की मौत की वजह वो उसके बाइक पर बिना हेलमेट होने को मानते हैं।

यह भी पढ़ें

Prayagraj Hatyakand में नया पेंच, राजू पाल हत्याकांड के गवाहों में उमेश पाल का नाम ही नहीं


अपने मां-पिता के इकलौते बेटे कृष्णा की मौत ने राघवेंद्र को झकझोरकर रख दिया। राघवेंद्र ने संकल्प लिया कि जिस तरह उनका दोस्त मरा, किसी और के घर का चिराग ऐसे नहीं बुझने देंगे। तभी से उन्होंने नौकरी छोड़ी और देशभर में लोगों को हेलमेट बांटने का बीड़ा उठा लिया। राघवेंद्र देशभर में सड़क सुरक्षा से जुड़े कई अभियान चला रहे हैं।

Home / Greater Noida / हेलमेट मैन: 9 साल से लोगों को फ्री हेलमेट बांट रहे राघवेंद्र का घर बिका, अब पत्नी के गहने गिरवी रख उठाया कर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो