scriptइलाज के लिए ‘अस्पताल’ आएगा मरीज के घर, यूपी के इतने जिलों में शुरू हो रही है सेवा | Patients will be treated with mobile medical unit | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

इलाज के लिए ‘अस्पताल’ आएगा मरीज के घर, यूपी के इतने जिलों में शुरू हो रही है सेवा

अब मरीजों को अस्पताल जाने की जरुरत नहीं होगा। बल्कि मरीजों को देखने के लिए ‘अस्पताल’ उनके घर आएगा।

ग्रेटर नोएडाJan 20, 2019 / 09:55 am

virendra sharma

medical

इलाज के लिए ‘अस्पताल’ आएगा मरीज के घर, यूपी के इतने जिलों में शुरू हो रही है सेवा

नोएडा. अब मरीजों को अस्पताल जाने की जरुरत नहीं होगा। बल्कि मरीजों को देखने के लिए ‘अस्पताल’ उनके घर आएगा। पिछड़े इलाकों और झुग्गी व मलिन बस्तियों के मरीजों का उपचार उनके घर किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू करने सरकार जा रही है। यूपी के ऐसे इलाकोंं में यह सेवा शुरू की जा रही है, जहां मरीजों को उचित स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाती है।
यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव से पहले मुख्‍यमंत्री योगी लाखों लोगों को देंगे करोड़ों का यह तोहफा, जानकर खुश हो जाएंगे आप

यूपी सरकार मोबाइल मेडिकल यूनिट की शुरूआत करने जा रही है। सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव के मुताबिक, यह योजना प्रदेश के 53 जिलों में शुरू होगी। गौतमबुद्धनगर समेत यूपी में 175 मोबाइल मेडिकल यूनिट तैनात की जाएगी। मोबाइल मेडिकल यूनिट में ओपीडी से लेकर जांच की सभी सुविधा मौजूद होगी। मोबाइल मेडिकल यूनिट में एक डॉक्टर के साथ-साथ फार्मासिस्ट, पैरामेडिकल स्टाफ और एक टेक्निशन भी तैनात होगा। कई बीमारियों की दवाएं भी मिलेंगी। लैब टेक्निशन उपकरणों की मदद से मरीजों की जांच करेंगे। यूनिट में मानसिक रोग, नेत्र रोग, संचारी रोग, इमरजेंसी केयर, ईएनटी आदि की सुविधा होगी। मरीजों को फ्री में दवाएं मिलेंगी।
सभी होगी सुविधा

सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव के मुताबिक, स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए सरकार कदम उठा रही है। सरकारी अस्पताल व प्राथमिक केंद्रों से जो इलाके जुड़े हुए नहीं, ऐसे लोगों के इलाज के लिए पर्याप्त सुविधा मुहैया कराई जा रही है। यह मोबाइल मेडिकल यूनिट जीपीएस से लैस होगी। कंट्रोल रूम में आसानी से इसकी लोकेशन देखी जा सकेगी। इसका कंट्रोल रूम सीएमओ ऑफिस में बनेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत गौतमबुद्ध नगर को 2 मोबाइल मेडिकल यूनिट मिलेंगी।

Home / Greater Noida / इलाज के लिए ‘अस्पताल’ आएगा मरीज के घर, यूपी के इतने जिलों में शुरू हो रही है सेवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो