scriptelecrama-2020 में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बोले-आने वाले दिनों और बढ़ जाएगी बिजली की मांग | Union Minister Javadekar said that demand for electricity will increas | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

elecrama-2020 में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बोले-आने वाले दिनों और बढ़ जाएगी बिजली की मांग

Highlights
. एक्स्पो मार्ट में आयोजित हो रहा है इलेक्ट्रसिटी और इलेक्ट्रिक उत्पाद पर प्रदर्शनी. केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को किया इलेक्रामा-2020 का उद्घाटन . 120 देशों के 1370 एक्जीबिटर्स ले रहे हिस्सा
 

ग्रेटर नोएडाJan 19, 2020 / 02:19 pm

virendra sharma

prakash.png
ग्रेटर नोएडा। नॉलेज पार्क स्थित एक्स्पो मार्ट में आयोजित इलेक्ट्रसिटी और इलेक्ट्रिक उत्पाद पर विश्व की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी इलेक्रामा-2020 का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया। इस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह और यूपी कैबिनेट मंत्री सतीश महाना भी मौजूद रहे। पांच दिवसीय इस प्रदर्शनी इलेक्रामा-2020 में 120 देशों के 1370 एक्जीबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं। जिनमें 320 स्टॉल विदेशी एक्जीबिटर्स है। पांच दिनों के आयोजन में लगभग 3 लाख लोगों के आने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ें

GOOD NEWS: 2020 रोजगार को लेकर युवाओं के पास सुनहरा मौका, इन्हें मिलेंगी नौकरी

प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत दुनिया का अग्रणी बनने की क्षमता रखता है। देश में ऊर्जा की मांग तेजी बढ़ रही है। औसतन 3600 यूनिट की मांग है, जबकि देश में 1200 यूनिट साल भर में सप्लाई हो रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही बिजली की मांग बढ़ने वाली है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मेक इन इंडिया का मतलब यह नहीं है कि भारत में निर्माण करना।

चेयरमैन अनिल साबू ने बताया कि रिन्यूएबल्स एनर्जी और एनर्जी स्टोरेज इंडस्ट्री के जरिये इलेक्ट्रिसिटी का ऑटोमेशन, डिजिटलाइजेशन व लो वोल्टेज आदि पर फोकस किया गया है। इसकी थीम एनर्जी ट्रांजिशन एंड न्यू टेक्नोलॉजी रखी गई है। भविष्य में इलेक्ट्रिकल की दुनिया में क्या खास एक्स्पो में महिला सशक्तिकरण की भी बात होगी। इसकी जानकारी भी एक्स्पो में मिलेगी।

Home / Greater Noida / elecrama-2020 में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बोले-आने वाले दिनों और बढ़ जाएगी बिजली की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो