scriptतेल अवीव से जेरूसलम स्थानांतरित करें सभी देश अपने दूतावास, इजराइल ने की अपील | All countries Transfer Embassy Tel Aviv to Jerusalem, says Israel | Patrika News
खाड़ी देश

तेल अवीव से जेरूसलम स्थानांतरित करें सभी देश अपने दूतावास, इजराइल ने की अपील

गुआटेमाला और पराग्वे भी अमरीका की तरह अपने दूतावासों को तेल अवीव से हटाकर जेरूसलम शिफ्ट करने का फैसला किया है।

नई दिल्लीMay 14, 2018 / 04:30 pm

mangal yadav

Jerusalem
जेरूसलमः इजराइल ने दुनिया भर के देशों से अपील की है वे भी अमरीका की तरह जेरूसलम में अपने दूतावासों को शिफ्ट करें। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का यह बयान ऐसे समय में आया है जब फिलिस्तानी नागरिकों और इजराइली सैनिकों की बीच अक्सर झड़प होती रही है। डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि इस समय धरती पर अमरीका से बड़ा उसका कोई समर्थक नहीं है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका का स्वागत करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि अमरीका और इजराइल की दोस्ती अटूट है। इस बीच गाजा पट्टी में फिलिस्तीन के नागरिकों से इजराइली सैनिकों के बीच झड़प की खबर है।
इनका भी दूतावास जेरूसलम होगा शिफ्ट
अमरीका का अनुसरण करते हुए गुआटेमाला और पराग्वे भी अपने दूतावासों को तेल अवीव से हटाकर जेरूसलम स्थानांतरित करने का फैसला किया है। इजराइल के प्रधानमंत्री का कहना है कि इन देशों के अलावा विश्व के कुछ अन्य देश भी अपने दूतावासों को जेरूसलम शिफ्ट कर देंगे। बताया जा रहा है कि इजराइल इस मामले में कई देशों के संपर्क में हैं। माना जा रहा है कि फिलिस्तीन के साथ जिन देशों के संबंध ठीक नहीं हैं वे अपने दूतावासों को शीघ्र ही जेरूसलम शिफ्ट कर देंगे। वैसे तो भारत के रिश्ते अमरीका और इजराइल बेहद गहरे हैं लेकिन भारत की फिलिस्तीन से भी दोस्ती है ऐसे में भारतीय दूतावास वहां पर शिफ्ट होगा इसकी उम्मीद बहुत की जा रही है।
आतंकी ने दी अमरीका को धमकी
जेरूसलम में अमरीकी दूतावास शिफ्ट होने से आतंकी संगठन अल कायदा बेहद खफा है। आतंकी मान-अल-जवाहिरी ने अमरीका के इस फैसले की कड़ी निंदा करते हुए मुसलमानों को हथियार उठाने को कहा है। जवाहिरी ने कहा है कि अमरीका नहीं चाहता कि फिलिस्तीन और इजराइल के बीच शांति स्थापित हो इसलिए सभी मुसलमानों को जिहाद करना चाहिए।

Home / world / Gulf / तेल अवीव से जेरूसलम स्थानांतरित करें सभी देश अपने दूतावास, इजराइल ने की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो