scriptअरब लीग सम्मेलन: छाया रहा गाजा और गोलन हाइट्स का मुद्दा, एक सुर में इजराइल की निंदा | Arab League conference: Gaza and Golan Heights issue is raised | Patrika News
खाड़ी देश

अरब लीग सम्मेलन: छाया रहा गाजा और गोलन हाइट्स का मुद्दा, एक सुर में इजराइल की निंदा

गोलन हाइट्स पर सीरिया के अधिकार के पूर्ण समर्थन पर बल दिया
इज़राइल ने 1967 के युद्ध में इसे सीरिया से जब्त कर लिया
शांति वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए प्रयास किया

नई दिल्लीApr 01, 2019 / 03:47 pm

Mohit Saxena

arab

अरब लीग सम्मेलन: छाया रहा गाजा और गोलन हाइट्स का मुद्दा, एक सुर में इजराइल की निंदा

ट्यूनिस। अरब लीग ने संयुक्त राज्य अमरीका की कब्जे वाली गोलान हाइट्स पर इजरायल की मान्यता को खारिज कर दिया है और इसके साथ गाजा में चल रहे संघर्ष को लेकर आलोचना की। लीग ने एक सुर में इजराइल के कार्यों की निंदा की। इस दौरान नेताओं ने कहा कि क्षेत्र में शांति और सुरक्षा दशकों से चल रहे इजरायल के समाधान पर निर्भर है। ट्यूनीशिया की राजधानी में रविवार के शिखर सम्मेलन में अरब नेताओं ने गोलन हाइट्स पर सीरिया के अधिकार के पूर्ण समर्थन पर बल दिया। इसे इज़राइल ने 1967 के युद्ध में सीरिया से जब्त कर लिया था।
अशांति और संघर्ष की पृष्ठभूमि के खिलाफ आवाज उठाई

ट्यूनिस में दिन भर की बैठक में क्षेत्रीय अशांति और संघर्ष की पृष्ठभूमि के खिलाफ आवाज उठाई गई। सीरिया और यमन में लंबे समय से चल रहे युद्धों से लेकर लीबिया में अस्थिरता का माहौल है। ट्यूनीशिया के विदेश मंत्री खेमेस झिनौई ने 30 वें शिखर सम्मेलन में दुनिया में जारी संघर्षों को अस्वीकार्य बताया। उन्होंने कहा कि अरब सुलह क्षेत्र में स्थिरता के लिए शुरुआती बिंदु है। झिनौई ने कहा कि अरब नेता 2002 के अरब शांति पहल के आधार पर संघर्ष को हल करने के लिए प्रतिबद्ध थे। इसमें 1967 के युद्ध में कब्जे वाली भूमि के पूर्ण वापसी के बदले में इजरायल को मान्यता देने की पेशकश की थी। इस दौरान सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने फिलिस्तीन का समर्थन करते हुए कहा कि वह यरूशलन को उसकी राजधानी के रूप में देखना चाहते हैं।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Gulf / अरब लीग सम्मेलन: छाया रहा गाजा और गोलन हाइट्स का मुद्दा, एक सुर में इजराइल की निंदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो