scriptएक देश जहां फिल्में देखना समझा जाता था अपराध, 39 साल बाद हटा बैन | ban on movies removed in saudi arabia after 39 years | Patrika News

एक देश जहां फिल्में देखना समझा जाता था अपराध, 39 साल बाद हटा बैन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2018 11:55:39 am

Submitted by:

Mohit sharma

सऊदी में अभी टेंप्रेरी सिनेमा हॉल में ही फिल्म दिखाई जा रही है, लेकिन सरकार यहां नए हॉल के निर्माण की तैयारी में जुटी है।

movie in saudi arabia

नई दिल्ली। महिलाओं के ड्राइविंग अधिकार बहाली के बाद उदारवाद की ओर बढ़ रहे सऊदी अरब में अब फिल्म की स्क्रीनिंग की गई। 39 सालों के बाद यह पहला मौका है, जबकि सऊदी अरब में किसी फिल्म की स्क्रीनिंग की गई हो। सरकार की ओर से दिसंबर में हटाए गए बैन के बाद जेद्दा शहर में एक टेंप्रेरी थियेटर में प्रोजेक्टर के माध्यम से फिल्म दिखाई गई। हालांकि यह एक एनिमेटेड फिल्म थी, जिसको देखने वहां के बच्चे और महिलाएं पहुंचे। बता दें कि सऊदी में अभी टेंप्रेरी सिनेमा हॉल में ही फिल्म दिखाई जा रही है, लेकिन सरकार यहां नए हॉल के निर्माण की तैयारी में जुटी है।

1979 में लगा था बैन

दरअसल, फिल्मों से बैन हटने के बाद सऊदी के जेद्दा में पहला सिनेमा हॉल तैयार किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस साल मार्च तक इसको शुरू कर दिया जाएगा। एक योजना के अनुसार यहां 300 से अधिक सिनेमा हॉल खोले जाने हैं। यहां की सरकार ने फिल्म कंपनी सिनेमा-70 को फिल्म दिखाने की अनुमति दी है। बता दें कि सऊदी अरब में फिल्मों के प्रदर्शन को देश की संस्कृति और धार्मिक पहचान के लिए खतरा बताया जाता था, जिसके चलते 1979 इस पर बैन लगा दिया था।

यूएई में जाते थे लोग

यहां की सबसे बड़ी समस्या यह थी कि सिनेमा हॉल न होने के कारण सऊदी के लोग यूएई में फिल्म देखने जाते थे। यहां मनोरंज के साधनों का बड़ा अभाव था, जिसको लेकर यहां के लोगों में काफी रोष था। सऊदी अरब के संस्कृति व सूचना प्रसारण मंत्रालय की मानें तो फिल्मों से रोक हटा ली गई है, इसके साथ ही मनोरंज की पूर्ति के लिए लोगों को अब अन्य देशों का रुख नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही इससे देश की अर्थव्यस्था भी सुद्रढ़ होगी। मंत्रालय के अनुसार फिल्म से जुड़े उद्योग से आने वाले दशक में 30 से अधिक नए रोजगार पैदा होंगे व देश की अर्थव्यस्था को डेढ़ लाख करोड़ का फायदा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो