scriptbashar al-assad re-elected as syrian president for 4th Term | सीरिया: राष्ट्रपति चुनाव में चौथी बार बशर अल-असद की हुई जीत, भड़का अमरीका | Patrika News

सीरिया: राष्ट्रपति चुनाव में चौथी बार बशर अल-असद की हुई जीत, भड़का अमरीका

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को 26 मई को हुए चुनाव में एक करोड़ 42 लाख वोट मिले।

नई दिल्ली

Published: May 28, 2021 03:01:35 pm

नई दिल्ली। सीरिया में बीते कई सालों से संघर्ष जारी है। युद्धग्रस्त क्षेत्र में एक बार फिर से राष्ट्रपति बशर अल-असद की चुनाव में जीत हुई है। वे चौथी बार राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। 26 मई को हुए चुनाव में बशर को एक करोड़ 42 लाख वोट मिले। इसे असद की बड़ी जीत माना जा रहा है।
bashar al-assad
bashar al-assad
यह भी पढ़ें

जर्मनी में 12 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका, सात जून से शुरू होगी बुकिंग

बशर अल-असद का एक बार दोबारा से अगले सात वर्षों तक के लिए राष्ट्रपति बने रहने का रास्‍ता साफ हो गया है। इस बीच पश्चिम देशों ने सीरिया के चुनाव को खारिज कर दिया है। उनका कहना है कि यह न तो स्‍वतंत्र तरीके से हुआ और न ही निष्‍पक्ष है।
जीत को पहले से ही तय मान रहे थे असद

विशेषज्ञों की माने तो असद अपनी जीत को पहले से ही तय मान रहे थे। इसका सबसे बड़ा कारण, यहां पर रह रहे हजारों विस्थापितों ने अपने मत का प्रयोग नहीं किया। दस साल से चल रहे संघर्ष से तबाह हुए क्षेत्र में मतदान नहीं हो सका। विद्रोहियों और कुर्द नेतृत्व वाले सैनिकों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में रह रहे लोग मतदान से दूर रहे। वहीं 5 मिलियन से अधिक शरणार्थी,जिन्होंने पड़ोसी देशों में शरण ले रखी है। उन्होंने बड़े पैमाने पर अपना मत डालने से परहेज किया है।
चुनाव को पूरी तरह से खारिज किया

गौरतलब है कि सीरियाई सरकार के नियंत्रण मेें आने वाले क्षेत्रों में लोग बुधवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में वोट करने पहुंचे थे। हालांकि विपक्षी दलों और पश्चिमी देशों ने इस चुनाव को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। पांच दशक से इस पद पर असद के परिवार के सदस्य काबिज हैं। उनके पहले पिता हाफेज का शासन था। अदस सन 2000 से सीरिया के राष्ट्रपति पद पर बने हुए हैं।
यह भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीन फाइजर को बदनाम करने की साजिश रच रहा रूस, जर्मनी और फ्रांस के यूट्यबर्स को दी लालच

असद के सामने दो और उम्मीदवार

राष्ट्रपति पद के लिए इस बार दो और उम्मीदवार उनके सामने थे। इनके नाम हैं अब्दुल्ला सालौम अब्दुल्ला और महमूद अहमद मैरी। सुबह सात बजे से हजारों की संख्या में लोग दश्मिक के मतदान केंद्रों पर वोट डालने पहुंचे। यहां की सड़कों पर असद के समर्थन में पोस्टर और बैनर नजर आए। इस बीच अन्य उम्मीदवारों का एकाध पोस्टर भी दिख जाता है।
मान्यता नहीं देंगे : बाइडेन

अमरीका के राष्ट्रपति बाइडेन का कहना है कि वह सीरिया में चुनाव के परिणाम को तब तक मान्यता नहीं देने वाले हैं जब तक संयुक्त राष्ट्र और सीरियाई समाज के सभी प्रतिनिधियों की निगरानी में निष्पक्ष मतदान नहीं हो जाता।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.