scriptहसन रूहानी ने अमरीका को दिखाई आंख, कहा-क्षेत्रीय रिश्तों में दखल देना करें बंद | hassan rouhani on america interference | Patrika News
खाड़ी देश

हसन रूहानी ने अमरीका को दिखाई आंख, कहा-क्षेत्रीय रिश्तों में दखल देना करें बंद

रूहानी यहां तुर्की के लिए उड़ान भरने के लिए पहुंचे थे। रूहानी तुर्की के अपने समकक्ष रिसेप तैयप एर्दोगान के निमंत्रण पर दो दिवसीय आधिकारिक दौरे के लिए अंकारा रवाना हुए।

Dec 20, 2018 / 01:43 pm

Shweta Singh

hassan rouhani on america interference

हसन रूहानी ने अमरीका को दिखाई आंख, कहा-क्षेत्रीय रिश्तों में दखल देना करें बंद

तेहरान। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बुधवार को अमरीका की ओर से देश पर लगाए प्रतिबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया। रूहानी ने अपने बयान में कहा कि अमरीका, क्षेत्रीय देशों पर ईरान के साथ संबंधों के मामले में अपनी नीतियों को थोप नहीं सकता है। एक चीनी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूहानी ने यह टिप्पणी तेहरान के मेहराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर की।

अपने समकक्ष के निमंत्रण पर तुर्की रवाना हुए रूहानी

रूहानी यहां तुर्की के लिए उड़ान भरने के लिए पहुंचे थे। रूहानी तुर्की के अपने समकक्ष रिसेप तैयप एर्दोगान के निमंत्रण पर दो दिवसीय आधिकारिक दौरे के लिए अंकारा रवाना हुए। एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि हमारे और क्षेत्रीय देशों के बीच संबंधों पर अमरीका का कोई प्रभाव नहीं रहा है और वह क्षेत्रीय देशों पर अपनी नीतियां नहीं थोप सकता है।

तुर्की के साथ संबंध ईरान के लिए अहम

अपने बयान में आगे उन्होंने इस्लामी गणराज्य के खिलाफ एकतरफा अमरीकी प्रतिबंधों पर ‘तुर्की के दृढ़ रुख’ की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रमुख क्षेत्रीय देश के रूप में तुर्की के साथ संबंध ईरान के लिए बहुत महत्व रखते हैं।

ईरान के बाद रूस पर प्रतिबंध

गौरतलब है कि दूसरी ओर अमरीका ने ईरान के बाद रूस के 18 लोगों और चार इकाइयों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि अमरीकी वित्त विभाग ने इस संबंध में एक बयान जारी कर कहा कि रूस द्वारा लगातार अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करने पर प्रतिक्रियास्वरूप ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। बयान के मुताबिक, प्रतिबंधित 18 लोगों में से 15 रूस के मुख्य खुफिया निदेशालय (जीआरयू) के सदस्य हैं। इन पर अमरीका ने 2016 राष्ट्रपति चुनाव में साइबर हमलों के जरिए हस्तक्षेप करने और ब्रिटेन में पूर्व जासूस की हत्या के प्रयास का आरोप लगाया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Gulf / हसन रूहानी ने अमरीका को दिखाई आंख, कहा-क्षेत्रीय रिश्तों में दखल देना करें बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो