ईरान का अमरीका पर आरोप, खाड़ी को बनाया 'फटने के लिए तैयार टिंडरबॉक्स'

ईरान का अमरीका पर आरोप, खाड़ी को बनाया 'फटने के लिए तैयार टिंडरबॉक्स'

Shweta Singh | Publish: Aug, 13 2019 02:22:34 PM (IST) | Updated: Aug, 13 2019 02:24:31 PM (IST) गल्फ

  • खाड़ी क्षेत्र में अमरीकी हथियारों की बिक्री पर ईरान ने की आलोचना
  • ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने दिया बयान

तेहरान। ईरान ने अमरीका की आलोचना की है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा है कि कुछ क्षेत्रीय देशों में अमरीकी हथियारों की बिक्री ने खाड़ी क्षेत्र को 'फटने के लिए तैयार टिंडरबॉक्स' में बदल दिया है। इस बारे में वहां के स्थानीय मीडिया से जानकारी मिल रही है।

अमरीका क्षेत्र में पनप रहा खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक, जरीफ ने सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और सऊदी अरब के हथियार पर खर्च का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले साल इस क्षेत्र में 50 अरब अमरीकी डॉलर के अमरीकी हथियार बेचे गए थे। रिपोर्ट में जरीफ के हवाले से कहा गया, 'अगर आप क्षेत्र से आने वाले खतरों के बारे में बात कर रहे हैं, तो अमरीका और उसके सहयोगियों की ओर से खतरा आ रहा है। वे इस क्षेत्र में हथियार भेज रहे हैं और इसे फटने के लिए तैयार टिडरबॉक्स बना रहे हैं।'

 

अपने बयान में जरीफ ने 'सैन्य क्षेत्र में सुरक्षा को बढ़ावा देने' के नाम पर एक समुद्री सैन्य गठबंधन बनाने के लिए अमरीकी कदम की भी निंदा की। उन्होंने कहा, 'क्षेत्र में अधिक युद्धपोतों की उपस्थिति केवल अधिक असुरक्षा का कारण बनेगी।' अमरीका और उसके सहयोगियों ने इस क्षेत्र में ईरान के बढ़ते प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की है। हाल ही में अमरीका ने खाड़ी में अपने सहयोगी देशों के क्षेत्रों में अधिक सैनिकों, युद्धपोतों और हमलावरों को तैनात किया है और एक समुद्री सैन्य गठबंधन के गठन का आह्वान किया है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned