scriptईरान: यूक्रेन विमान हादसे के संबंध में कई गिरफ्तार, जांच प्रक्रिया जारी | Iran: Some Suspect arrested in connection with Ukraine plane crash, investigation process continues | Patrika News
खाड़ी देश

ईरान: यूक्रेन विमान हादसे के संबंध में कई गिरफ्तार, जांच प्रक्रिया जारी

यूक्रेन विमान हादसे ( Ukrainian plane crash ) में 176 यात्रियों की मौत हो गई थी
ईरानी सेना ( Iranian Army ) ने गलती से विमान को मार गराने की बात कबूल की थी

नई दिल्लीJan 15, 2020 / 11:55 am

Anil Kumar

ukraine flight crash

तेहरान। यूक्रेन विमान हादसे ( Ukrainian plane crash ) को लेकर चल रही जांच प्रक्रिया में ईरानी अधिकारियों ने तेजी दिखाते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया है। हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है।

ईरान की कोर्ट ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया है कि यूक्रेन विमान हादसे की जांच को लेकर कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि व्यापक जांच के बाद ही कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

यूक्रेनी विमान पर मिसाइल हमले को लेकर ईरान का ‘अधूरा’ कबूलनामा, यूक्रेन ने मांगा हर्जाना

बता दें कि ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए ईरान ने इराक स्थित अमरीकी सैन्य बेस को निशाना बनाते हुए मिसाइल अटैक किया था। इसी बीच ईरान ने एक यूक्रेनी यात्री विमान को निशाना बना दिया।

इस हादसे में 176 यात्रियों की हुई थी मौत

गौरतलब है कि इस हादसे में 176 लोगों की मौत हो गई, जिसमें 63 से अधिक लोग कनाडा के थे, जबकि 80 से अधिक ईरानी नागरिक विमान में सवार थे।

इस घटना के बाद शुरुआत में ईरान इनकार करता रहा, जबकि अमरीका, ब्रिटेन, कनाडा आदि देशों का साफ कहना था, यूक्रेन के विमान को ईरान ने मार गिराया है। हालांकि इसके बाद ईरानी सेना ने इस बात को कबूल किया कि यूक्रेनी विमान को गलती से मार गिराया गया। ईरान ने कहा कि मानवीय गलती के कारण ऐसे हुआ है।

ईरानी सेना ने कबूला सच, कहा- भूलवश यूक्रेन के विमान पर किया था मिसाइल हमला

ईरानी सेना के कबूलनामे के बाद राष्ट्रपति हसन रूहानी ( President Hassan Rouhani ) ने तत्काल जांच के आदेश दे दिए और कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। जो भी इस मामले में गुनहगार साबित होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / ईरान: यूक्रेन विमान हादसे के संबंध में कई गिरफ्तार, जांच प्रक्रिया जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो