scriptइराक: 16 सालों में सबसे बड़ा सरकार विरोधी प्रदर्शन, अब तक 300 से ज्यादा की मौत, 1200 घायल | Iraq major anti government protest kills more than 300 till now | Patrika News
खाड़ी देश

इराक: 16 सालों में सबसे बड़ा सरकार विरोधी प्रदर्शन, अब तक 300 से ज्यादा की मौत, 1200 घायल

इराकी सेना ने जलाया कार्यकर्ताओं का टेंट
क्रूर कार्रवाई के बाद प्रदर्शनकारी सरकार के इस्तीफे और जल्द चुनाव की मांग पर अड़े

नई दिल्लीNov 11, 2019 / 12:25 pm

Shweta Singh

Anti government protest in Iraq

बगदाद। इराक में लंबे समय से सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी है। अब तक इन झड़पों में भारी संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। इराक की संसदीय मानवाधिकार समिति ने इस संबंध में एक रिपोर्ट जारी किया, जिससे पता चलता है कि इन प्रदर्शनों में करीब 319 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को भी ये प्रदर्शन जारी रहे।

सुरक्षाबलों ने जलाया कार्यकर्ताओं का टेंट

इस दौरान इराकी सुरक्षाबलों के हाथों बगदाद में चार प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को वापस खदेड़ दिया। यही नहीं, इराकी सेना ने ऐसे कई टेंटों को भी जलाकर खाक कर दिया, जिनका इस्तेमाल प्रदर्शनकारी रात में ठहरने के लिए कर रहे थे। इस बारे में कुछ कार्यकर्ताओं ने मीडिया को दी। कार्यकर्ताओं के मुताबिक, इराकी सुरक्षा बलों ने अल खलानी वाणिज्यिक क्षेत्र में आंसू गैस और जिंदा गोला बारूद का भी इस्तेमाल किया था।

अब तक करीब 1200 लोग घायल

इराक के स्वतंत्र मानवाधिकार उच्चायोग (IHCR) की रिपोर्ट की माने तो अब तक करीब 1200 लोग घायल हुए हैं। आपको बता दें कि बगदाद समेत देश के कई शिया प्रांतों में लोग बेरोजगारी, सरकारी भ्रष्टाचार और बुनियादी सेवाओं की कमी- जैसे बिजली और स्वच्छ पानी को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इन लोगों ने मौजूदा राजनीतिक दलों को देश में फैली आर्थिक तंगी के लिए दोषी ठहराया।

देश में जल्दी चुनाव की मांग

गौरतलब है कि वर्ष 2003 में पूर्व इराकी राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन के पतन के बाद से यह देश में सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन कहा जा रहा है। इसी बीच, इराकी सुरक्षा बलों की ऐसी क्रूर कार्रवाई के बाद प्रदर्शनकारी अब सरकार के इस्तीफे और देश में जल्दी चुनाव की मांग कर रहे हैं।

Home / world / Gulf / इराक: 16 सालों में सबसे बड़ा सरकार विरोधी प्रदर्शन, अब तक 300 से ज्यादा की मौत, 1200 घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो