इजराइल में पुरातत्वविदों ने की 'सबसे बड़ी खोज', ढूंढा पांच हजार साल पुराना शहर

इजराइल में पुरातत्वविदों ने की 'सबसे बड़ी खोज', ढूंढा पांच हजार साल पुराना शहर

Shweta Singh | Updated: 07 Oct 2019, 02:10:07 PM (IST) गल्फ

  • अपने काल में सबसे बड़ा शहर था
  • इस साइट को नाम एन एसुर के नाम से जाना जाता है

येरूशलम। इजराइल में एक बड़ी खोज का पता चला है। पुरातत्वविदों ने पांच हजार साल पुराने शहर का पता लगाया है। टीम ने इस शहर के अवशेषों का पता लगाने की बात कही है। दावा किया जा रहा है कि यह शहर अपने काल में काफी भव्य था। इजराइल पुरातात्विक प्राधिकरण के वाई. पाज ने इस बारे में जानकारी दी है।

किला, मंदिर और कब्रिस्तान जैसी व्यवस्थाएं

बताया जा रहा है कि यह अपने काल में सबसे बड़ा शहर था। यहां किला, मंदिर और कब्रिस्तान जैसी व्यवस्थाएं थी। के वाई. पाज के मुताबिक, यह साइट देश के बीचोंबीच है। उन्होंने कहा कि, 'हमें यहां विशाल शहरी निर्माण मिला है, जिसमें गलियों के साथ पड़ोसी और सार्वजनिक स्थलों की भी योजना है।'

20 मीटर लंबा और दो मीटर ऊंचा

के वाई का दावा है कि कांस्य काल के बाद इस क्षेत्र में सबसे बड़ी खोज की गई है। अभी तक इस साइट को नाम एन एसुर के नाम से जाना जाता है, जोकि यह 0.65 वर्ग किलोमीटर में फैला है। इस जगह पर एक प्राचीन मंदिर पाया गया है। इसमें मनुष्य और जानवरों के दुर्लभ चित्रकारी बनी हुई है। के वाई का कहना है कि यह सभ्यता के शहरीकरण का पहला कदम रहा होगा। एक अन्य पुरातत्वविद दीन शलेम ने कहा कि वहां मिला निर्माण 20 मीटर लंबा और दो मीटर ऊंचा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned