scriptतीन देशों की यात्रा के पहले पड़ाव में सऊदी पहुंचे जापानी पीएम शिंजो आबे, किंग सलमान से की मुलाकात | Japanese PM Shinzo Abe visit Saudi Arabia, meets King Salman bin Abdulaziz | Patrika News
खाड़ी देश

तीन देशों की यात्रा के पहले पड़ाव में सऊदी पहुंचे जापानी पीएम शिंजो आबे, किंग सलमान से की मुलाकात

शिंजो आबे ( Shinzo Abe ) तीन खाड़ी देशों की यात्रा के पहले पड़ाव पर सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) पहुंचे
दोनों देशों ने सऊदी-जापानी विजन 2030 के अनुसार सहयोग के पहलुओं की समीक्षा की

नई दिल्लीJan 13, 2020 / 02:42 pm

Anil Kumar

japanese_pm_shinzo_abe_and_king_salman_bin_abdulaziz.jpg

Japanese PM Shinzo Abe and Saudi Arabia King Salman bin Abdulaziz

रियाद। तीन खाड़ी देशों की यात्रा के पहले पड़ाव पर रविवार को सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) पहुंचे जापान ( Japan ) के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ( Shinzo Abe ) ने सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज ( Salman bin Abdulaziz ) और अन्य अधिकारियों से मुलाकात की। इस दौरान जापान और सऊदी के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा की गई।

समाचार एजेंसी एफे ने सऊदी की सरकारी एसपीए न्यूज के बयान के हवाले से बताया है कि सऊदी-जापान ने मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और उन्हें विकसित करने के तरीकों की समीक्षा की।

खाड़ी शांति मिशन पर तेहरान पहुंचे जापानी पीएम शिंजो आबे, क्या करा पाएंगे अमरीका-ईरान के बीच सुलह?

बयान के अनुसार, दोनों अधिकारियों ने सऊदी-जापानी विजन 2030 के अनुसार सहयोग के पहलुओं की भी समीक्षा की।

तीन खाड़ी देशों की यात्रा पर हैं शिंजो आबे

एसपीए के अनुसार, रविवार को हुई बैठक में पर्यटन, सुरक्षा आपूर्ति, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्रों के पहलुओं पर भी चर्चा हुई। इससे पहले आबे ने सऊदी के विदेश मंत्री फरहान फैजल बिन फरहान अल सऊद से मुलाकात की।

एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग के पहलुओं के साथ-साथ क्षेत्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर हालिया प्रगति पर चर्चा की। आबे खाड़ी क्षेत्र के दौरे के हिस्से के तौर पर रियाद पहुंचे हैं। उनके इस दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात ( United Arab Emirates ) और ओमान भी शामिल हैं।

ईरान के साथ अब भी बातचीत को तैयार अमरीका, UN को पत्र लिख कही यह बात

आबे का दौरा तीन जनवरी को बगदाद ( Baghdad ) में अमरीकी हवाई ( US Drone Attack ) हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी ( Qasem Soleimani ) और अन्य सैन्य अधिकारियों की मौत होने के बाद बढ़ते तनाव के बीच हुआ है। इसके जवाब में ईरान ने आठ जनवरी को पश्चिमी और उत्तरी इराक में अमरीकी सैनिकों के दो ठिकानों पर हमला किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / तीन देशों की यात्रा के पहले पड़ाव में सऊदी पहुंचे जापानी पीएम शिंजो आबे, किंग सलमान से की मुलाकात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो