scriptकतर में तालिबान नेताओं और अमरीकी वार्ताकार की बैठक, अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर हुई चर्चा | Special Representative Zalmay Khalilzad met with Taliban delegation | Patrika News
खाड़ी देश

कतर में तालिबान नेताओं और अमरीकी वार्ताकार की बैठक, अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर हुई चर्चा

अमरीका के विशेष शांति दूत जल्मी खलीलजाद ने कतर में तालिबान प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

नई दिल्लीOct 14, 2018 / 08:51 am

mangal yadav

Zalmay Khalilzad

कतर में तालिबान नेताओं और अमरीकी वार्ताकार की बैठक, अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर हुई चर्चा

दोहाः अफगानिस्तान में अमरीका के विशेष शांति वार्ताकार जल्मी खलीलजाद ने कतर में तालिबान प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। इस दौरान अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया के मुद्दे पर चर्चा की। ज़ल्मे खलीलजाद ने तालिबान प्रतिनिधियों से आगामी 20 अक्टूबर से होने जा रहे संसदीय चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने में सहयोग की अपील की। उधर, तालिबान ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया के लिए विवादित मुद्दों को हल करना जरुरी है। बैठक के दौरान दोनों पक्ष भविष्य में भी शांति वार्ता जारी रखने पर सहमत हुए।

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

अफगान राष्ट्रपति से भी थी मुलाकात
इससे पहले अमरीका के विशेष दूत और राजनयिक जल्मी खलीलजाद ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की थी। इस दौरान तालिबान से शांति वार्ता को लेकर बातचीत हुई थी। गनी से मुलाकात के दौरान जल्मी खलीलजाद ने कहा कि अमरीका अफगानिस्तान में शांति बहाली की प्रक्रिया में सहयोग के लिए तैयार है और जो भी मदद की जरुरत होगी उसे पूरा किया जाएगा।

तालिबान का अफगानिस्तान में है आतंक
बता दें आतंकी संगठन तालिबान ने अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए अमरीका के सामने कई शर्तें रखी हुई हैं। तालिबान पहले से ही कहता रहा है कि जब तक अफगानिस्तान में विदेशी सैनिक मौजूद रहेंगे तब तक बातचीत संभव नहीं है। तालिबान अफगान सरकार से बातचीत के लिए पहले ही इनकार कर चुका है लेकिन अमरीका के साथ शांति वार्ता पर सहमत है।

Home / world / Gulf / कतर में तालिबान नेताओं और अमरीकी वार्ताकार की बैठक, अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर हुई चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो