scriptसीरिया: सेना ने विद्रोहियों को खदेड़ा, इदलीब प्रांत के खान शायखुन को कराया मुक्त | Syria: Army repels rebels, Khan Shaykhun of Idlib province freed | Patrika News
खाड़ी देश

सीरिया: सेना ने विद्रोहियों को खदेड़ा, इदलीब प्रांत के खान शायखुन को कराया मुक्त

इदलीब व हमा प्रांत में विद्रोही समूहों का कब्जा है
सीरियाई सेना ने हाल में दमिश्क-अलेप्पो राजमार्ग पर अधिकार जमाया है

नई दिल्लीAug 20, 2019 / 08:25 pm

Anil Kumar

सीरियाई सेना

दमिश्क। सीरिया में सरकार और विद्रोही संगठनों के बीच वर्षों से चल रहे संघर्ष के बीच मंगलवार को सेना ने एक बड़ी कार्रवाई की। सीरिया के इदलीब प्रांत के खान शायखुन के प्रमुख गढ़ से विद्रोही समूहों को सेना ने हटने को मजबूर कर दिया।

सेना ने विद्रोहियों के खिलाफ सख्ती दिखाते हुए उनके कब्जे से खान शायखुन को आजाद कराया और उन्हें वहां से हटने के लिए मजबूर कर दिया।

सीरिया: सैन्य गठबंधन हमले में मारे गए 1600 आम लोग, खुलासे के बाद बैकफुट पर अमरीकी सेना

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट के हवाले से कहा कि विद्रोही समूहों ने खान शायखुन से हटना पड़ा, ऐसा सीरियाई सेना द्वारा घेरे लिए जाने के डर से हुआ।

सीरियाई सेना

इदलीब व हमा प्रांत में विद्रोहियों का है कब्जा

लंदन स्थित वॉचडाग ने कहा कि खान शायखुन के दक्षिण के दूसरे कई प्रमुख शहरों से भी विद्रोहियों को बाहर निकाला गया। इसमें अल ततमनेह, काफर, जिटा और मोरेक शामिल हैं, जो हमा प्रांत के उत्तरी ग्रामीण इलाकों के तरफ स्थित हैं।

इदलीब व हमा प्रांत में विद्रोही समूहों के प्रमुख गढ़ हैं। सीरियाई सेना, अल कायदा से जुड़े नुसरा फ्रंट से खान शायखुन में बीते हफ्ते से लड़ाई में जुटी हुई है।

बीते 10 दिनों में सीरिया हवाई हमले में 100 से अधिक नागिरकों की मौत : UN

सेना ने हाल में शहर पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली और इदलीब के नजदीक मुख्य दमिश्क-अलेप्पो राजमार्ग पर अधिकार कर लिया।

गौरतलब है कि कई वर्षों से सीरिया में सरकार और विद्रोहियों के बीच सत्ता के लिए संघर्ष चल रहा है। सीरिया के कई इलाकों में विद्रोहियों का कब्जा है, जबकि कई इलाकों को आजाद करा लिया गया है। सीरिया में कई वर्षों से चल रहे इस संघर्ष में अमरीकी सैनिकों ने भी अहम भूमिका निभाई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / सीरिया: सेना ने विद्रोहियों को खदेड़ा, इदलीब प्रांत के खान शायखुन को कराया मुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो