scriptUAE में Coronavirus के 2 नए मामले आए सामने, अब तक 7 लोग हो चुके हैं संक्रमित | UAE: 2 new cases of Coronavirus have detected, 7 people have been infected so far | Patrika News
खाड़ी देश

UAE में Coronavirus के 2 नए मामले आए सामने, अब तक 7 लोग हो चुके हैं संक्रमित

चीन ( China ) में Coronavirus से अब तक 908 लोगों की मौत हो चुकी है
40 हजार से अधिक लोग Coronavirus से संक्रमित हैं

Feb 10, 2020 / 02:53 pm

Anil Kumar

Coronavirus Spread in wuhan

Coronavirus Spread in wuhan (File Photo)

दुबई। रहस्यमय कोरोनो वायरस ( Coronavirus ) से चीन ( China ) में हाहाकार मचा हुआ है। न सिर्फ चीन बल्कि दुनियाभर में इस वायरस के खतरे को लेकर लोगों में भय और खौफ का माहौल है।

कोरोना वायरस लगातार तेजी के साथ फैलता जा रहा है और चीन के वुहान शहर से निकलकर करीब 31 देशों में पैर पसार चुका है। इसी में से एक देश हैं संयुक्त अरब अमीरात। संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस: बेहद तेज रफ्तार से फैल रहा है संक्रमण, 5 लाख पहुंच सकती है संक्रमित लोगों की तादाद

इसके साथ ही UAE में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। यूएई के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) द्वारा निर्देशित मानकों के अनुसार की जा रही नियमित जांच के दौरान कोरोना वायरस के 2 नए मामले सामने आए हैं।

मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि दो नए मरीजों में एक चीनी और दूसरा फिलीपींस का नागरिक है। फिलहाल दोनों को सर्वोत्तम चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले सप्ताह पर्यटन के लिए वुहान से दुबई आए 4 सदस्यों वाले एक परिवार में कोरोना वायरस होने की पुष्टि की गई थी। इनमें से पांचवां मरीज भी चीन से ही आया था जिसकी हालत स्थिर है।

908 हो चुकी है मरने वालों की संख्या

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ( National Health Commission of China ) के मुताबिक, कोरोना वायरस से अब तक 908 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 40 हजार से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं। यही कारण है कि अब इस वायरस को सार्स ( SARS ) से अधिक भयावह घोषित किया जा चुका है।

‘सीवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम यानी सार्स’ ऐसा कोरोना वायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी।

Coronavirus: डॉक्टर की मौत से चीन में उठे सवाल, लोगों ने राजनीतिक सुधार पर आवाज उठाई

तेजी से फैलते इस वायरस को देखते हुए अब आशंका जाहिर की जा रही है कि चीन में महामारी जैसे हालात बन सकते हैं। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की मानें तो, अगले कुछ हफ्तों में सिर्फ चीनी शहर वुहान में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 5 लाख तक पहुंच सकती है।

बता दें कि कोरोना वायरस फैलने की शुरुआत हुबेई प्रांत के वुहान शहर से ही हुई थी। इस शहर में 23 जनवरी से ही 1 करोड़ 10 लाख लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने जो आंकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक, रविवार को 97 और लोगों की जान चली गई और 3,062 नए मामले सामने आए। शनिवार को जिन 97 लोगों की जान गई, उनमें से 91 हुबेई प्रांत के थे।

चीनी आयोग के अनुसार 31 प्रांतों में अब तक कुल 908 लोगों की जान जा चुकी है और कुल 40,171 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 6,484 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

फरवरी के अंत तक पांच लाख हो जाएगी संक्रमितों की संख्या

तेजी से फैलते कोरोना वायरस के तरीकों को लेकर लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने वुहान में अध्ययन किया है। अध्ययन में ये बात सामने आई है कि यदि इसी रफ्तार के साथ वायरस फैलता जाता है तो फरवरी के अंत तक वुहान में पांच लाख लोग इससे संक्रमित हो जाएंगे, जो कि शहर की आबादी का करीब 5 फीसदी जनसंख्या है। बता दें कि हुबेई प्रांत की जनसंख्या 6 करोड़ की है।

पीएम मोदी ने coronavirus s से हुई मौतों पर जताया दुख, राष्ट्रपति शी को पत्र लिखकर की मदद की पेशकश

इससे पहले शंघाई सिविल अफेयर्स ब्यूरो के डेप्युटी हेड ने खुलासा किया था कि कोरोना वायरस लोगों के संपर्क में आने के साथ-साथ अब हवा में मौजूद सूक्ष्म बूंदों से चिपककर एयरोसोल बना रहा है जिससे उसके फैलने की रफ्तार बढ़ रही है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Gulf / UAE में Coronavirus के 2 नए मामले आए सामने, अब तक 7 लोग हो चुके हैं संक्रमित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो