scriptएक ऐसा वार्ड जहां बच्चों को जूते मौजे हाथ में लेकर ही जाना पड़ता है स्कूल | A ward where children have to take shoes in their hands | Patrika News
गुना

एक ऐसा वार्ड जहां बच्चों को जूते मौजे हाथ में लेकर ही जाना पड़ता है स्कूल

नगर पालिका भले ही नगर के प्रत्येक वार्ड में रहने वाले परिवार से समान रूप से टैक्स वसूल रही है लेकिन बदले में सभी वार्डों में विकास कार्य समान रूप से नहीं किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक उदाहरण नगर के वार्ड क्रमांक एक की दीनदयाल कॉलोनी का सामने आया है। जहां सड़क व नाली न बनने से बच्चों को सीवरयुक्त पानी से होकर जूते मौजे निकालकर प्रतिदिन स्कूल जाना पड़ता है। इसके अलावा दिन भर में कई लोग बगैर जूते-चप्पल के उस गंदे पानी में से मजबूरन निकल रहे हैं।

गुनाSep 08, 2019 / 09:29 pm

brajesh tiwari

A ward where children have to take shoes in their hands

एक ऐसा वार्ड जहां बच्चों को जूते मौजे हाथ में लेकर ही जाना पड़ता है स्कूल

गुना. नगर पालिका भले ही नगर के प्रत्येक वार्ड में रहने वाले परिवार से समान रूप से टैक्स वसूल रही है लेकिन बदले में सभी वार्डों में विकास कार्य समान रूप से नहीं किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक उदाहरण नगर के वार्ड क्रमांक एक की दीनदयाल कॉलोनी का सामने आया है। जहां सड़क व नाली न बनने से बच्चों को सीवरयुक्त पानी से होकर जूते मौजे निकालकर प्रतिदिन स्कूल जाना पड़ता है। इसके अलावा दिन भर में कई लोग बगैर जूते-चप्पल के उस गंदे पानी में से मजबूरन निकल रहे हैं। खास बात यह है कि इन समस्याओं से वार्डवासी बीते 10 सालों से जूझ रहे हैं। इस दौरान नागरिकों ने पार्षद से लेकर विधायक तक को समस्या से अवगत कराया फिर भी समस्या जस की तस बनी हुई है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक नगर का वार्ड क्रमांक एक जो सबसे अधिक समस्याओं से घिरा है। जहां न तो चलने के लिए सड़क है और न ही गंदे पानी की निकासी के लिए नालियां। यही नहीं वार्ड का कचरा उठाने सफाईकर्मी भी नहीं आते हैं। कुल मिलाकर इस वार्ड में रहने वाले लोग नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। लेकिन इनकी समस्या सुनने वाला कोई नहीं है।
वार्ड विकास में किए गए भेदभाव का सबसे पहला उदाहरण सीसी सड़क का अधूरा निर्माण है। वार्ड अंतर्गत बनी किशोर जेल के आसपास तो सीसी सड़क बनाई गई है लेकिन जहां रिहायशी बस्ती है और स्कूल है उस मार्ग पर न तो सीसी सड़क बनाई गई है और न ही जल निकासी के लिए नालियां। यही वजह है कि लोगों के घरों से निकलने वाला गंदा पानी आम रास्ते में पूरे समय भरा रहता है। यहां से होकर न सिर्फ वार्डवासी बल्कि बच्चों भी प्रतिदिन स्कूल जाने के लिए निकलते हैं। ऐसे में बच्चों को पहले ही जूते व मौजे निकालकर हाथ में लेकर दूसरी ओर जाना पड़ता है।
हमारे मोहल्ले में सीसी सड़क नहीं डलवाई गई है और न ही पानी निकालने नाली बनाई। जिससे पूरी गली में गंदा पानी भर रहा है।


अनार बाई, वार्डवासी


&गली में पूरे समय गंदा पानी भरा रहता है। सभी बच्चों को जूते मौजे निकालकर ही स्कूल जाना पड़ता है। कई बार शिकायत की लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ।

अभिषेक कुशवाह, वार्डवासी


हमारे वार्ड में जल भराव व सफाई न होने की सबसे गंभीर समस्या है। सफाई कर्मी कचरा उठाने नहीं आते हैं। आम रास्ते में गंदा पानी भरने की समस्या 10 साल पुरानी है।

प्रकाश कुमार, वार्डवासी


वार्ड क्रमांक एक में जहां भी सीसी सड़क नहीं बनी हैं वहां बारिश बाद बनवाई जाएंगी। जहां तक सफाई का मामला है तो अभी नपा के पास सफाईकर्मी नहीं है इसलिए यह समस्या आ रही है। कभी कभी सफाईकर्मियों को बुलाकर कचरा उठवा देते हैं।

-प्रसन्नलता यादव पार्षद

Home / Guna / एक ऐसा वार्ड जहां बच्चों को जूते मौजे हाथ में लेकर ही जाना पड़ता है स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो