scriptअव्यवस्था से नाराज लोगों ने कुर्सियां उठाकर फेंकी, खेरखेड़ी गांव में सचिव ने उठाया जूता | Angry people raised chairs and threw them | Patrika News
गुना

अव्यवस्था से नाराज लोगों ने कुर्सियां उठाकर फेंकी, खेरखेड़ी गांव में सचिव ने उठाया जूता

यह कैसी वैक्सीनेशन व्यवस्थालोगों को कुर्सी पर आधार कार्ड रख घंटों करना पड़ा वैक्सीन के लिए इंतजारमधुसूदनगढ़ में सुबह 6 बजे से ही लाइन में लगे लोगवैक्सीनेशन सेंटर पर दोपहर तक चार सैकड़ा से अधिक लोग हुए एकत्रित

गुनाJul 30, 2021 / 01:46 am

Narendra Kushwah

अव्यवस्था से नाराज लोगों ने कुर्सियां उठाकर फेंकी, खेरखेड़ी गांव में सचिव ने उठाया जूता

अव्यवस्था से नाराज लोगों ने कुर्सियां उठाकर फेंकी, खेरखेड़ी गांव में सचिव ने उठाया जूता

गुना/मधुसूदनगढ़ . अंचल के वैक्सीनेशन सेंटर पर हर दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं। जिसे सुधारने पर स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा है। यही वजह है कि गुरुवार को मधुसूदनढ़ के वैक्सीनेशन सेंटर पर हालात बहुत ज्यादा बिगड़ गए। वैक्सीन लगवाने के लिए सुबह 6 बजे से लोग एकत्रित हुए तो दोपहर तक यह संख्या चार सैकड़ा से अधिक हो गई। भीड़ बढऩे की वजह कई तरह की चर्चाएं हैं, जिसमें सरकारी योजनाओं का लाभ न मिलना तथा जिले से बाहर आने जाने में परेशानी आना है। यही कारण है कि पिछले एक माह से लगातार वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके उलट वैक्सीन की उपलब्धता कम होती जा रही है। वहीं विभाग ने पहले की तरह व्यवस्थाओं पर भी ध्यान देना काफी कम कर दिया है। इन सभी कारणों से फैली अव्यवस्था से लोग काफी नाराज हैं।
गुरुवार को मधुसूदनगढ़ वैक्सीनेशन सेंटर पर लाइन में लगे के बीच विवाद हो गया। जिसके बाद कुछ लोगों ने कुर्सियां तक फेंक दी। मामला बिगड़ते देख पुलिस को मौके पर जाकर स्थिति संभालनी पड़ी।
जानकारी के मुताबिक कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान की शुरूआत में जैसे ही पहले दिन सबसे अधिक वैक्सीनेशन का रिकार्ड बना, उसके बाद एकाएक वैक्सीन की बेहद कमी सामने आने लगी। आगामी कुछ दिनों तक सीमित संख्या में ही वैक्सीनेशन किया गया। लेकिन इसके बाद भी सेंटर पर लोगों की भीड़ बढऩे लगी। इसे रोकने के लिए सरकार ने अचानक से वैक्सीनेशन व्यवस्था में बदलाव कर दिया। जिसके तहत जिला मुख्यालय पर प्री ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई। जिससे धीरे-धीरे शहरी क्षेत्र के सेंटर पर भीड़ कम हो गई। लेकिन अंचल के वैक्सीनेशन सेंटर पर वही पुरानी ऑन स्पॉल बुकिंग व्यवस्था चालू है। जिसके कारण यहां भीड़ लगने क सिलसिला जारी है। स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण अंचल के सेंटर को निर्धारित टारगेट के तहत वैक्सीन उपलब्ध करवा रहा है। ऐसे में स्टाफ सीमित संख्या में वैक्सीनेशन कर पाएगा। यह जानने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सेंटर पर एकत्रित भीड़ को यह जानकारी नहीं देते कि आज सिर्फ इतने ही लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। यह जानकारी लगने के बाद बेवजह लोग घंटों लाइन में खड़े नहीं रहेंगे। और न ही विवाद की स्थिति बनेगी।

परेशानी से बचने नायाब तरीका, कुर्सियोंं पर रख दिए आधार कार्ड
मधुसूदनगढ़ के वैक्सीनेशन सेंटर पर लाइन में लगने की झंझट से बचने का नायाब तरीका देखने को मिला। यहां लोगों ने अपनी कुर्सियों पर आधार कार्ड पत्थर से दबाकर रख दिए ताकि उन्हें घंटों लाइन में खड़ा न होना पड़े और उनका नंबर भी सही समय पर आ जाए।

डोज 200 लगवाने वाले 400 से अधिक
मधुसूदनगढ़ सेंटर पर गुरुवार को कुल 200 डोज ही उपलब्ध कराए गए थे। लेकिन यहां टीका लगवाने आए लोगों की संख्या 400 से अधिक थी। यही वजह विवाद और अव्यवस्था का कारण बनी। सेंटर पर मौजूद अधिकांश लोग न तो मास्क लगाए थे और न ही सोशल डिस्टेंस नाम की कोई चीज नजर आई। ग्रामीणों ने बताया कि वे काफी दिनों वैक्सीन लगवाने सेंटर पर आ रहे हैं लेकिन उनका नंबर नहीं आ पा रहा।

खेरखेड़ी गांव में सचिव ने की उठाया जूता
क्षेत्र के ग्राम खेरखेड़ी गांव में वैक्सीनेशन सेंटर पर सचिव द्वारा ग्रामीणों से अभद्रता किए जाने का मामला सामने आया है। गांव के मुकेश और हरिसिंह ने बताया कि सेंटर पर मौजूद सचिव ने उनके लिए न सिर्फ जातिसूचक शब्दों का उपयोग करते हुए अभद्रता की। बल्कि मारने के लिए जूता भी उठाया। इस मामले ने इतना तूल पकड़ा कि दोनों के बीच हुआ विवाद थाने तक जा पहुंचा। जहां दोनों पक्षों ने पुलिस को आवेदन दिए हैं।

वैक्सीन के लिए डेढ़ माह से वेटिंग, बोला मेरा नंबर कब आएगा
ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन व्यवस्था के कितने बुरे हाल हैं। इसका एक उदाहरण मधुसूदनगढ़ में देखने को मिला। इस दौरान ओरम नामक व्यक्ति ने बताया कि वह वैक्सीन लगवाने पिछले डेढ़ माह से लगातार आ रहा है लेकिन आज तक उसका नंबर नहीं आ पाया। आज भी जस के तस हालात रहे।

65 केंद्र, 12 हजार 673 का हुआ वैक्सीनेशन
वैक्सीनेशन अभियान के तहत गुरुवार को जिले में 65 केन्द्रों पर 15 हजार लक्ष्य के साथ टीकाकरण किया गया। इस दौरान 12 हजार 673 लोगों को टीका लगाया गया। जिसमें शहरी क्षेत्र में कोवीशील्ड के 8 केन्द्रों पर 3 हजार 200 लोगों को पहला एवं दूसरे डोज के लिए ऑनलाइन प्री बुकिंग स्लॉट से टीका लगा। वही ग्रामीण क्षेत्रों में कोवीशील्ड के 12 हजार लक्ष्य के साथ प्रथम एवं दूसरे डोज का टीका पूर्ववत ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन द्वारा लगाया गया। शहरी क्षेत्र में उत्कृष्ट विद्यालय गुना में ऑन स्पॉट बगैर पूर्व कोई रजिस्ट्रेशन द्वारा वैक्सीनेशन हुआ। वही ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोवैक्सीन का दूसरा डोज लगा।

पी जी कॉलेज में हुआ एनसीसी कैडेट का वैक्सीनेशन
शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गुना की एनसीसी इकाई डी कंपनी गुना के कैडेट्स ने वैक्सीनेशन कराया। इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य डॉ वीके तिवारी एवं एनसीसी अधिकारी कैप्टन मनोज भिरोरिया भी मजूद रहे। एनसीसी कैडेट्स ने वैक्सीन लगवाकर वैक्सीनेशन ड्राइव को योगदान दिया।

Home / Guna / अव्यवस्था से नाराज लोगों ने कुर्सियां उठाकर फेंकी, खेरखेड़ी गांव में सचिव ने उठाया जूता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो