scriptआविष्कार! आ गर्इ एेसी बिकनी जो फिल्टर कर देगी पूरा समुद्र | sponge bikini invented that will purify sea water | Patrika News
टेक्नोलॉजी

आविष्कार! आ गर्इ एेसी बिकनी जो फिल्टर कर देगी पूरा समुद्र

क्या आप सोच सकते हैं कि एक बिकनी पूरे समुद्र को साफ कर सकती है?

Nov 16, 2015 / 04:43 pm



क्या आप सोच सकते हैं कि एक बिकनी पूरे समुद्र को साफ कर सकती है? लेकिन तकनीक के कमाल से कुछ भी संभव है।

हाल ही में एक ऐसी बिकिनी बनाई गई है जो समंदर में प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को दूर करेगी। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय ने ‘द स्पॉन्ज बिकिनी सूट’ नाम से एक बिकनी बनाई है जिसे पहन कर जब कोई तैराक समंदर में उतरेगा तो असर दिखाएगी।

मेट्रो.कॉ.यूके की खबर के मुताबिक इस नई खोज को वियरेबल टेकनोलॉजी प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार भी मिला है।

इसे एक नए खास तरह के मैटीरियल से बनाया गया है जिसे स्पॉन्ज नाम दिया गया है। यह स्पॉन्ज समुद्र में जमे तेल और कैमिकल से निकलने वाले हानिकारक तत्वों को अपने अंदर सोख लेता है और पानी साफ करता है।

sponge bikini


यह अपने वजन से 25 गुना ज्यादा गंदगी सोख सकता है। इसमें 3डी प्रिंटिंग का भी प्रयोग किया गया है। चूंकि ये प्रदूषण फैलाने वाले तत्व इस स्पॉन्ज के बहुत अंदर जा कर फंसते हैं, इसलिए यह किसी भी तरह इंसान की त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते।

sponge bikini


इसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियर विभाग के प्रोफेसर मिहरी ऑजकन ने बनाया है। उनका कहना है,”यह बहुत किफायती है और इससे पर्यावरण को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।” यही नहीं, इसे रीसाइकिल भी किया जा सकता है। इसे इसी आकार में बनाया गया है ताकि स्विमसूट जैसा पतला दिखे।

Home / Technology / आविष्कार! आ गर्इ एेसी बिकनी जो फिल्टर कर देगी पूरा समुद्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो