scriptतीन माह से डायवर्सन व भवन निर्माण स्वीकृति कार्य ठप | Diversion and building approval work stalled since three months | Patrika News

तीन माह से डायवर्सन व भवन निर्माण स्वीकृति कार्य ठप

locationगुनाPublished: May 23, 2020 01:03:14 pm

Submitted by:

Narendra Kushwah

कोरोना साइड इफेक्ट :कर्मचारियों को भोजन वितरण व्यवस्था में लगाने से प्रभावित हो रहा कार्यनागरिक बोले, काम शुरू होने से आमजन के साथ नपा को राजस्व का होगा फायदा

गुना. कोरोना संक्रमण ने तीन माह के अंदर आम जनजीवन के साथ-साथ प्रशासनिक कार्यों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। विभिन्न सरकारी विभागों में पदस्थ कर्मचारियों को मूल काम से हटाकर कोविड-19 से जुड़े कार्यों में लगा दिया गया है। जिससे कई ऐसे कार्य भी प्रभावित हो रहे हंै जिनके द्वारा शासन को राजस्व की बड़ी हानि हो रही है। लॉक डाउन को तीन माह पूर्ण होने को है। इस समय प्रशासन ने लगभग सभी सेक्टर को शर्त के साथ छूट दे दी है। नतीजतन धीरे-धीरे सब कुछ पटरी पर आने की कोशिश कर रहा है। लेकिन कई विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी दूसरे कार्यों में लगी होने के कारण यह काम शुरू नहीं हो पा रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक नगर पालिका कार्यालय में भूमि डायवर्सन व भवन निर्माण स्वीकृति कार्य बीते तीन माह से भी ज्यादा समय से ठप पड़ा हुआ है। जिसके कारण की पड़ताल करने पर पता चला कि लॉक डाउन से पहले सीएमओ को हटाया गया। इसके बाद डिप्टी कलेक्टर सोनम जैन को सीएमओ का प्रभार दे दिया गया। इस नई व्यवस्था के कारण पहले यह कार्य प्रभावित हुआ। इसके बाद कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए लगाया गए लॉक डाउन ने यह कार्य पूरी तरह से बंद करवा दिया। राजस्व शाखा के जिन कर्मचारियों पर यह काम था उन्हें कोविड-19 से जुड़े विभिन्न कार्यों में लगा दिया गया। बताया जाता है कि भवन निर्माण स्वीकृति व डायवर्सन प्रक्रिया को देखने वाले कर्मचारी बीते काफी समय से भोजन वितरण व्यवस्था देख रहे हैं। जिसके कारण अधिकांश नागरिकों के यह दोनों काम काफी समय से रुके हुए हैं।
यहां बता दें कि नगर पालिका प्रशासन यदि डायवर्सन व भवन निर्माण स्वीकृति कार्य शुरू कर देता है तो न सिर्फ नगर पालिका की राजस्व आय में वृद्धि होगी बल्कि आम जन के रुके हुए कार्य भी फिर से शुरू हो सकेंगे।

मजदूरों को मिलेगा रोजगार
नगर पालिका प्रशासन द्वारा भवन निर्माण स्वीकृति कार्य जल्द शुरू करने से सबसे ज्यादा फायदा लॉक डाउन की मार झेल रहे सैकड़ों मजदूरों को मिल सकेगा। क्योंकि इस समय स्थानीय स्तर पर बहुत कम निर्माण कार्य चल रहे हैं। जिससे सभी मजदूरों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। लॉक डाउन के बाद जो भवन निर्माण अधूरे रह गए थे इस समय केवल उन्हीं पर काम चल रहा है। लेकिन डायवर्सन व नए भवन निर्माण की स्वीकृति मिलने के बाद नए निर्माण शुरू होने से अन्य मजदूरों को काम मिलने लगेगा।

मैंने तीन माह पहले भूमि डायवर्सन व भवन निर्माण स्वीकृति के लिए नपा में आवेदन किया था। लेकिन अब तक अनुमति नहीं मिल सकी है। इसी तरह अन्य लोगों के भी आवेदन बीते काफी समय से लंबित हैं। प्रशासन को जल्द यह काम शुरू करवा देना चाहिए ताकि नपा को राजस्व व मजदूरों को रोजगार मिल सकेगा।
अमित जैन, नागरिक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो