scriptडॉग बाइट का इंजेक्शन लगवाने 80 किमी दूर से जिला अस्पताल आना पड़ रहा मरीजों को | Due to injection of dog byte, patients coming to the district hospital | Patrika News
गुना

डॉग बाइट का इंजेक्शन लगवाने 80 किमी दूर से जिला अस्पताल आना पड़ रहा मरीजों को

पत्रिका एक्सपोज :
जिले के प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बीते काफी समय से डॉग बाइट के इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हैं। जिसके कारण ग्रामीण अंचल के मरीजों को 50 से 80 किमी की दूरी तय कर जिला अस्पताल तक आना पड़ रहा है।

गुनाApr 11, 2019 / 01:03 pm

Narendra Kushwah

news

डॉग बाइट का इंजेक्शन लगवाने 80 किमी दूर से जिला अस्पताल आना पड़ रहा मरीजों को

गुना. जिले के प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बीते काफी समय से डॉग बाइट के इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हैं। जिसके कारण ग्रामीण अंचल के मरीजों को 50 से 80 किमी की दूरी तय कर जिला अस्पताल तक आना पड़ रहा है। ऐसे में मरीजों को शारीरिक व आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ रही है।
जिला अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक बीते काफी समय से डॉग बाइट के मरीज बड़ी संख्या में आ रहे हैं। स्थिति यह है कि प्रतिदिन 30 से 50 मरीजों को डॉग बाइट के इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। बीते मार्च माह में यह आंकड़ा 375 तक जा पहुंंचा था। स्टाफ के मुताबिक जिला अस्पताल में हर माह डॉग बाइट की औसतन संख्या 300 के करीब है। जो कहीं न कहीं चिंताजनक है।

जब पत्रिका ने जिला अस्पताल में डॉग बाइट के मरीजों की संख्या बढऩे का कारण जानना चाहा तो पता चला कि बीते कई महीनों से जिले भर के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉग बाइट के इंजेक्शन मौजूद नहीं हैं। जिसके कारण मरीजों को जिला अस्पताल में ही इंजेक्शन लगवाने पड़ रहे हैं। बाजार में इंजेक्शन लगवाना काफी महंगा पड़ता है। इसलिए सरकारी अस्पतालों में डॉग बाइट के इंजेक्शनों की उपलब्धता बनी रहना जरूरी है लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।


आवारा व पागल कुत्तों की समस्या बढ़ी
इस समस्या से निपटने के लिए पंचायत से लेकर नगरीय निकाय को कुत्तों की नसबंदी करने का कदम उठाए जाना था लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। जिससे समस्या बढ़ती जा रही है। जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों सहित शहर में भी लोगों का रात के समय बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। कब किस गली से कोई कुत्ता आकर हमला कर देगा पता नहीं चलता।

डुंगासरा में एक दर्जन को किया घायल
ग्राम डुंगासरा निवासी नारायण वाल्मीक ने बताया कि उसके बच्चे को जिस कुत्ते ने शिकार बनाया था वह अब तक न सिर्फ एक दर्जन भर लोगों को काट चुका है बल्कि जानवरों को भी घायल कर चुका है। डुंगासरा गांव में तो लोगों ने पागल कुत्ते को मार दिया है लेकिन कुछ गांव में अभी भी पागल कुत्ते घूम रहे हंै। जिनसे अन्य लोगों को खतरा बना हुआ है।

बाजार में 1750 का पड़ता है डॉग बाइट डोज
सरकारी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉग बाइट के इंजेक्शन न लगने से गरीब मरीजों के समक्ष बड़ी परेशानी पैदा हो गई है। क्योंकि एक इंजेक्शन की बाजार में कीमत 350 रुपए है और एक मरीज को कुल पांच इंजेक्शन लगवाना जरूरी होता है। इस तरह बाजार से खरीदने पर 5 इंजेक्शन का पूरा डोज 1750 रुपए का पड़ेगा। गौर करने वाली बात है कि मरीजों की यह परेशानी यहीं खत्म नहीं होती है क्योंकि यह इंजेक्शन प्रत्येक मेडिकल पर आसानी से मिल जाए यह जरूरी नहीं है। क्योंकि मेडिकल संचालक के मुताबिक जब से यह इंजेक्शन सरकारी अस्पताल में मिलने लगे हैं तब से वह यह इंजेक्शन कम ही मंगाते हंै।

मरीजों की परेशानी उनकी जुबानी

हमारे गांव अशोकनगर जिले में आता है लेकिन वहां से गुना पास है इसलिए यहां इजेक्शन लगवाने आना पड़ता है। डॉक्टर के अनुसार कुल 5 इंजेक्शन लगने हैं इसलिए पांच बार गांव से गुना जिला अस्पताल आना पड़ेगा। हर बार यहां तक आने और जाने में 500 रुपए तक खर्च हो जाता है। इसके बाद भी यदि जिला अस्पताल पहुंचने में देरी हो जाए तो इंजेक्शन लगना मुश्किल हो जाता है।
हल्की बाई, डुंगासरा

मैं आरोन तहसील के ग्राम भूतमल में रहता हूं। मेरे 6 साल के बेटे सचिन को पागल कुत्ते ने खा लिया था। अभी तक दो इंजेक्शन लग चुके हंै, तीसरा लगवाने अस्पताल आया था। लेकिन स्टाफ ने कहा कि तुम्हें आने में देर हो गई है इसलिए अब 5 बजे के बाद ही लगेगा। हालांकि बाद में मैंने कर्मचारी को बताया कि बस लेट हो गई थी इसलिए मुझे आने में देरी हुई और यहां से वापस जाने के लिए भी 3 बजे के बाद बस नहीं है। यह सुनने के बाद उक्त कर्मचारी ने इंजेक्शन लगा दिया।
नारायण हरिजन, मरीज का पिता

डिमांड भेजी थी सप्लाई अभी तक नहीं हुई है। प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी डॉग बाइट के इंजेक्शन लगाए जाते हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हैं। क्योंकि हमने संबंधित कंपनी को डॉग बाइट इंजेक्शन की डिमांड भेजी थी लेकिन अभी तक सप्लाई नहीं हो सकी है। कुछ समय तक तो हमने अपने बजट के जरिए बाजार से खरीदकर मरीजों को इंजेक्शन लगाए लेकिन अब बजट भी खत्म हो चुका है। इसलिए यह परेशानी आ रही है
डॉ पी बुनकर, सीएमएचओ गुना

फैक्ट फाइल
कुल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र : 14
कुल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र : 05
डॉग बाइट के प्रतिदिन लग रहे इंजेक्शन : 30 से 50
मार्च माह में लगे डॉग बाइट के कुल इंजेक्शन : 375
डॉग बाइट के हर माह लग रहेे इंजेक्शन : करीब 300
पिग बाइट के प्रति माह केस : 03
एक इंजेक्शन की कीमत : साढ़े 300 रुपए

Home / Guna / डॉग बाइट का इंजेक्शन लगवाने 80 किमी दूर से जिला अस्पताल आना पड़ रहा मरीजों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो