scriptबोर्ड परीक्षा के इतिहास में पहली बार कक्षा 12 वीं में शत प्रतिशत छात्र हुए पास | For the first time in the history of board examination, 100 students | Patrika News
गुना

बोर्ड परीक्षा के इतिहास में पहली बार कक्षा 12 वीं में शत प्रतिशत छात्र हुए पास

परिणाम देखकर अधिकांश विद्यार्थियों के चेहरे खिले, मेधावी छात्र हुए मायूस

गुनाJul 30, 2021 / 12:06 am

Narendra Kushwah

बोर्ड परीक्षा के इतिहास में पहली बार कक्षा 12 वीं में शत प्रतिशत छात्र हुए पास

बोर्ड परीक्षा के इतिहास में पहली बार कक्षा 12 वीं में शत प्रतिशत छात्र हुए पास

गुना। गुरुवार को आखिरकर लंबे इंतजार के बाद कक्षा 12 वीं का रिजल्ट घोषित हो गया। जिसे देखकर अधिकांश छात्र-छात्राएं तो खुश नजर आए लेकिन मेधावी विद्यार्थियों में मायूसी देखी गई। उल्लेखनीय है कि इस बार कक्षा 10 वीं की तरह 12 वीं का भी परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। परीक्षा परिणाम देखकर अधिकांश विद्यार्थियों के चेहरे खिले नजर आए। लेकिन कुछ मेधावी विद्यार्थी परिणाम देखकर खुश नहीं थे।
जानकारी के मुताबिक कक्षा दसवीं के अंकों के आधार पर ही 12 वीं का परीक्षा परिणाम बनाया गया। जिन बच्चों ने कक्षा दसवीं में अच्छे अंक अर्जित किए थे, उन्हीं बच्चों ने कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणामों में ही बाजी मारी है। गुरुवार को विद्यार्थियों ने मोबाइलों के अलावा ऑनलाइन दुकानों पर पहुंचकर अपना परीक्षा परिणाम देखा। इस दौरान कुछ देर के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की बेवसाइट का सर्वर डाउन रहा। वहीं उत्कृष्ट विद्यालय में स्कूल स्टाफ द्वारा छात्रों का परीक्षा परिणाम देखा गया। विद्यालय के प्राचार्य आसिफ खान ने बताया उत्कृष्ट विद्यालय में 370 छात्र थे, जो सभी उत्तीर्ण हो गए हैं। जिले में इस बार कक्षा 12 वीं के 8753 विद्यार्थी थे। जो सभी पास हो गए हैं।

रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र सितंबर में दे सकेंगे परीक्षा
सरकार ने बोर्ड परीक्षा परिणाम से संतुष्ट न होने वाले विद्यार्थियों को एक और मौका परिणाम सुधारने का दिया है। नई आंतरिक मूल्यांकन नीति के अनुसार एमपी बोर्ड कक्षा 12 के छात्रों को कक्षा 10 के सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों में उनके प्रदर्शन के आधार पर चिह्नित किया गया है। रिजल्ट घोषित होने के बाद जो छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे छात्र एमपी ऑनलाइन वेबसाइट पर 1 से 10 अगस्त के बीच नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इन छात्रों के लिए सितंबर माह में फिर से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। छात्र एक विषय या सभी विषयों के लिए भी फिर से परीक्षा दे सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि इस बार कोविड-19 के चलते माध्यमिक परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। 10 वीं एवं 12वीं परिणाम 2021 का रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर तैयार की गई है।

Home / Guna / बोर्ड परीक्षा के इतिहास में पहली बार कक्षा 12 वीं में शत प्रतिशत छात्र हुए पास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो